सभी 40 परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे, वॉइस रिकॉर्डर लगाना अनिवार्य, निरीक्षण में बंद पाए जाने पर होगी सख्त कार्यवाही

** 26 जून एवं 27 जून 2023 को दो पालियों में नगर के 40 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित परीक्षा, 70368 अभ्यर्थी होंगे शामिल सभी ** परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों को पहुंचने में कोई असुविधा ना हो परिवहन विभाग को व्यवस्था करने के दिए निर्देश ** परीक्षा में डुप्लीकेट परीक्षार्थी शामिल ना हो, कक्ष निरीक्षक इसे सख्ती से सुनिश्चित करें ** परीक्षा में मोबाइल फोन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट एवं केलकुलेटर ले जाना प्रतिबंधित, परीक्षार्थियों की सावधानीपूर्वक ली जाए तलाशी ** परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त विद्युत व्यवस्था, पेयजल तथा शौचालय की सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित कर लें

0
236

झांसी। आज जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जूम ऐप के माध्यम से जनपद में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग परीक्षा के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की, परीक्षा में ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी(स0क0) एवं समाज कल्याण पर्यवेक्षक (सामान्य चयन) प्रतियोगितात्मक परीक्षा-2018 की पुनर्परीक्षा होने जा रही है। परीक्षा दिनांक 26 एवं 27 जून 2023 को नगर के 40 परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में पूर्वाहन 10:00 से 12:00 तक तथा द्वितीय पाली अपराहन 03.00बजे से 05.00 बजे तक आयोजित होगी। उन्होंने परीक्षा से संबंधित तैयारियों को ले शतप्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में परीक्षा के दौरान नकल किसी भी दशा में बर्दास्त नही होगी। परीक्षा में डुप्लीकेट परीक्षार्थी किसी भी दशा में शामिल नहीं हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए कक्ष निरीक्षक एडमिशन कार्ड की गंभीरता पूर्वक जांच करें। परीक्षा में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट आदि पूर्णतया प्रतिबंधित है। अतः सावधानीपूर्वक समस्त अभ्यर्थियों की तलाशी लिया जाना भी सुनिश्चित किया जाए। नगर में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षा 40 परीक्षा केंद्रों पर संपादित होगी। दो दिवसीय परीक्षा में जनपद में 70368 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। सम्बन्धित सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि परीक्षा केन्द्रों का सत्यापन करते हुए यह सुनिश्चित करें कि परीक्षा केंद्र में कोई भी कमी ना रहे,साथ ही यह अवश्य देख लें कि परीक्षा केन्द्र में सीसीटीवी कैमरा/वॉइस रिकॉर्डर के साथ, विद्युत व्यवस्था, पेयजल, शौचालय, रैम्प आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित हो। उन्होंने परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि यदि परीक्षा केंद्र का निरीक्षण के दौरान सीसीटीवी कैमरे बंद पाए जाते हैं तो संबंधित परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए परीक्षा केंद्र को ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों की तलाशी सावधानीपूर्वक ली जाए, विशेष रूप से महिला परीक्षार्थियों की तलाशी महिला शिक्षिका द्वारा ही लिए जाने के निर्देश दिए। समस्त परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए। जिलाधिकारी ने जूम ऐप के माध्यम से समीक्षा करते हुए कहा कि दिनांक 26 एवं 27 जून, 2023 को जनपद मुख्यालय में होने वाली ग्राम पंचायत अधिकारी एवं ग्राम विकास अधिकारी की परीक्षा में अभ्यर्थियों का अत्यधिक मूवमेंट होगा। किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो, इसलिये रेलवे व परिवहन विभाग के अधिकारी समय से सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। उन्होंने अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने की भी व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने परीक्षा में महिला अभ्यर्थी भी शामिल होंगी, उनकी सुरक्षा के लिये विशेष प्रबंध किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर महिला आरक्षी की तैनाती अवश्य निश्चित की जाए।
उन्होंने कहा कि परीक्षा पर किसी तरह का प्रश्नचिन्ह न लगे, इसलिये परीक्षा को पूर्व परीक्षाओं की भांति पूरी पारदर्शिता के साथ नकलविहीन संपन्न कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में मेरिट में आने पर अभ्यर्थी की सीधे नौकरी लग जायेगी, इसलिये इस परीक्षा की संवेदनशीलता अत्यधिक है। नकल माफिया से ज्यादा जिला एवं पुलिस प्रशासन सक्रिय रहे, ताकि नकल माफिया अपने मंसूबे में कामयाब न हो सकें। नकल करते हुये पाये जाने वाले अभ्यर्थियों की सूचना आयोग को अनिवार्य रूप से दी जाये। उन्होंने कहा कि परीक्षा के संबंध में आयोग द्वारा जारी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये। परीक्षा केन्द्रों पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। कक्ष निरीक्षकों की अच्छी तरह से ब्रीफिंग और ट्रेनिंग करा दी जाये। परीक्षा सोमवार व मंगलवार को सामान्य कार्यदिवस पर आयोजित हो रही है, इसलिये परीक्षा सामग्री को समय से परीक्षा केंद्रों पर पहुंचाने की व्यवस्था कर ली जाये। समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि जनपद झांसी में द0प्र0स0 की धारा-144 प्रभावी रहेगी, सभी अधिकारी एवं मजिस्ट्रेट का यह दायित्व होगा कि धारा-144 द0प्र0स0 का अनुपालन सुनिश्चित कराएं। दिनांक 26 एवं 27 जून 2023 को आयोजित होने वाली परीक्षा के दौरान सभी 40 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगातार परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा पूर्ण शांति और शुचिता के साथ संपन्न हो।

LEAVE A REPLY