उपयोगी ई बुक्स चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध कराएंगे: कुलपति

ई-बुक्स प्रस्तुति के खास कार्यक्रम में कुलपति ने किया ऐलान

0
1004

झांसी। बुंदेलखंड विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र दुबे ने कहा कि शिक्षकों को ज्ञान के पैमाने पर अद्यतन रखने और विद्यार्थियों की अध्ययन संबंधी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय पुस्तकालय में सभी विषयों की उपयोगी ई-बुक्स चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध कराई जाएंगी। कुलपति प्रो. दुबे ने मंगलवार की शाम विश्‍वविद्यालय के गांधी सभागार में आयोजित विशेष कार्यक्रम में ई-बुक्स की खरीद के मामले में चरणबद्ध ढंग से काफी सोच विचार कर आगे बढ़ने की घोषणा की। इस कार्यक्रम में चार नामवर प्रकाशकों के प्रतिनिधियों ने अपनी ई-बुक्स और जर्नल्स का विस्तार से ब्योरा पेश किया। बीच-बीच में कुलपति और शिक्षकों की ओर से उठाए गए सवालों का जवाब भी उन्होंने दिया।
—————————————————————–

जॉब चाहिए हमारे पास आईए, अपने रिज्‍यूम और आधार कार्ड के साथ मिलें, इण्‍डिया प्‍लेसमैण्‍ट, इलाहाबाद बैंक चौराहे के पास, सदर बाजार रोड, सिविल लाईन्‍स, झांसी

सम्पर्क करें- 6392325259

—————————————————————–

केंद्रीय पुस्तकालय के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में प्रो. दुबे ने कहा कि ई-बुक्स की खरीद का प्रस्ताव उनके समक्ष कुछ षिक्षकों की तरफ से रखा गया है। उन्हें बताया गया है कि इन्हें रखने और सहेजने में ज्यादा संसाधनों की आवष्यकता नहीं होती है। कम लागत में बड़ी संख्या में ई-बुक्स विष्वविद्यालय के प्राध्यापकों तथा विद्यार्थियों को अध्ययन के लिए उपलब्ध होंगी। ई बुक्स के लिए विद्यार्थियों को पुस्तकालय में बैठकर अध्ययन करने की बाध्यता भी नहीं होगी। ई बुक्स की अनेक विषेशताओं को देखते हुए इनकी चरणबद्ध खरीददारी की दिषा में कदम उठाने का उन्होंने मन बनाया है। पहले वे विभिन्न प्रकाषकों की ई बुक्स की सामग्री और उनकी उपलब्धता की विषेशताओं का जायजा लेंगे। उन्होंने प्रकाषकों से स्नातक और परास्नातक स्तर के विविध विशयों के पाट्यक्रमों को ध्यान में रखकर तैयार की गई पुस्तकों का ब्योरा विष्वविद्यालय में आयोजित ई बुक्स के दो दिवसीय विषेश कार्यक्रम में प्रस्तुत करने को कहा। प्रो. दुबे ने कहा कि जब वे स्वयं और उनके षिक्षक आष्वस्त हो जाएंगे तभी ई बुक्स की खरीददारी की जाएगी। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित प्रकाषकों से उनकी पुस्तकों और जर्नल्स के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।
इससे पहले कुलसचिव सीपी तिवारी ने षिक्षकों का आह्वान किया कि वे विभिन्न प्रकाषकों की प्रस्तुतियों को देखकर और समझकर विद्यार्थियों के लिए उपयोगी ई बुक्स का चयन करें। उन्होंने ई बुक्स की प्रस्तुतियों के इस कार्यक्रम को बेहद अहम बताया।
इससे पहले केंद्रीय पुस्तकालयाध्यक्ष जे श्रीदेवी ने ई बुक्स के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने बताया कि ई बुक्स के संबंध में प्रस्तुति के लिए प्रस्तावित दो दिवसीय कार्यक्रम में कुल आठ प्रकाषक अपनी पुस्तकों और जर्नल्स के बारे में जानकारी देंगे। मंगलवार को चार प्रकाषन कंपनियों एलजेवियर, विले पियर्सन, वर्ल्ड टेक्नोलॉजी और कापी किताब डाट काम के प्रतिनिधियों ने अपनी विषेशताओं के बारे में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेषन देंगे। बुधवार को स्प्रिंगर, टेलर एंड फ्रांसिस, मैक ग्रा हिल समेत चार अन्य प्रकाषक अपनी ई बुक्स और जर्नल्स के बारे में जानकारी देंगे। फिर बारी.बारी चार प्रकाषकों के प्रतिनिधियों अमित श्रीवास्तव आदि ने ब्योरा पेष किया।
कुलपति और कुलसचिव ने मां सरस्वती के चित्र पर पुष्‍प अर्पण और दीप प्रज्जवलन के बाद कार्यक्रम का शुुभारंभ किया। कार्यक्रम का संचालन डा. रामवीर सिंह ने किया। इस अवसर पर प्रो वीके सहगल, प्रो. वीपी खरे, प्रो. रोचना श्रीवास्तव, प्रो. एसके कटियार, कुलानुशासक प्रो. आरके सैनी, छात्र कल्याण अधिश्ठाता प्रो. देवेष निगम, प्रो.सुनील काबिया, प्रो. सीबी सिंह, एडीएसडब्ल्यू डा. रेखा लगरखा, डा. यशाेेधरा शर्मा, डा. पूनम मेहरोत्रा, डा.अनु सिंघला, डा.काव्या दुबे, डा. डीके भट्ट, सतीष साहनी, उमेष शुक्ल, जय सिंह, डा. मो. नईम, महेन्द्र कुमार, डा.षिवा हिगंवासिया, डा.षालिनी व्यास, डा.लवकुष द्विवेदी, डा.रमेष कुमार आदि उपस्थित रहे।
कार्यक्रम के अन्त में आमंत्रित प्रकाषकों के प्रतिनिधियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY