पृथक बुन्देलखण्ड राज्‍य की मांग का वादा पत्र लिखकर याद दिलाया प्रधानमंत्री को

0
843

झाँसी। बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण के लिये चलाये जा रहे सामूहिक सत्याग्रह में सोमवार को सत्याग्रह के पंद्रहवें दिन के केन्द्रीय अध्यक्ष कुँवर सत्येन्द्र पाल सिंह के नेतृत्व में बुन्देलखण्ड क्रान्ति दल के कार्यकर्ता धरनेे पर बैठे। धरना स्थल पर बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण हेतु कार्यकर्ताओं ने जोरदार प्रदर्शन करते हुये “उमा भारती झूठी है – बुन्देलखण्ड से रूठी है“ और “प्रधानमंत्री वायदा निभाओं – बुन्देलखण्ड राज्य बनाओ“ आदि गगन भेदी नारे लगाये।
धरना स्थल पर बुन्देलखण्ड क्रान्ति दल के केन्दीय अध्यक्ष कुँवर सत्येन्द्र पाल सिंह ने कहा निवाड़ी की सभा में उमा भारती ने कहा कि म0प्र0 के बुन्देलखण्ड का विकास हो चुका है और म0प्र0 के बुन्देलखण्ड को अलग राज्य की आवश्यकता नहीं है। उमा जी बुन्देलखण्ड राज्य बनबाना नहीं चाहती या केन्द्र की भाजपा सरकार में उनकी कोई सुन नहीं रहा। इसलिये लगातार जनता को गुमराह कर रही है। उ0प्र0 में कहती हैं कि म0प्र0 के लोग बुन्देलखण्ड राज्य नहीं चाहते और म0प्र0 में कहती हैं कि उ0प्र0 के लोग बुन्देलखण्ड राज्य नहीं चाहते। असलियत ये है कि उमा भारती ही बुन्देलखण्ड राज्य नहीं चाहती हैं। इसलिये लगातार बुन्देलखण्ड की जनता से झूठ बोल रही है। बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण हमारी आवश्यकता है। अगर केन्द्र सरकार ने कोई सार्थक कार्यवाही न की तो बुन्देलखण्ड की जनता आन्दोलन करने के लिये बाध्य होगी।
बुन्देलखण्ड निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष भानु सहाय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में कहा था कि हम बुन्देलखण्ड राज्य बनायेंगे। केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने भी बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण का वायदा किया था। लेकिन अब तक केन्द्र सरकार ने बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण की कोई प्रक्रिया प्रारम्भ नहीं की है। बुन्देलखण्ड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष डाॅ0 बाबूलाल तिवारी ने कहा कि बुन्देलखण्ड के विकास का रास्ता केवल पृथक बुन्देलखण्ड राज्य से ही सम्भव हैं। पृथक प्रान्त बनने से हमें पर्याप्त बिजली मिलेगी। पृथक प्रान्त बनने से बड़े-बड़े उद्योगपति यहाँ पर उद्योग स्थापित करेंगे, जिससे हमारे यहाँ के बेरोजगारों को काम मिलेगा। धरना स्थल से जुलूस निकाल कर सभी जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे। बुन्देलखण्ड क्रान्ति दल के साथ सहयोगी दलों के प्रतिनिधि मण्डल ने केन्द्रीय अध्यक्ष कुँ0 सत्येन्द्र पाल सिंह, बुन्देलखण्ड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष डाॅ0 बाबूलाल तिवारी , बुन्देलखण्ड निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष भानु सहाय सक्सेना के संयुक्त नेतृत्व में जिलाधिकारी झाँसी की अनुपस्थिति में अपर नगर मजिस्ट्रेट को प्रधानमंत्री के नाम सम्बोधित ज्ञापन देकर बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण की मांग की।
इस मौके पर राजेश भदोरिया, पंकज निगम, उत्कर्ष साहू, युवा क्रान्ति दल के जिलाध्यक्ष अरविन्द सिसोदिया, अजय सिंह, अमर सिंह, रघुराज, देवी सिंह कुशवाहा, श्रीमती नीता तिवारी, लोकेन्द्र परिहार, अज्जू खान, देवेन्द्र अहिरवार ,मो0 आरिफ कमाल , सनी यादव, , राहुल त्रिवेदी , लियाकत अली, महेन्द्र सिंह ,रोहित यादव , विनोद वर्मा , अनवार अहमद मंसूरी, जगदीश विश्वकर्मा, अतीक मकरानी ,पुष्पेन्द्र राय, अब्दुल वाहिद ,शिवदयाल ,दुर्गा प्रसाद रायकवार , मकरन्द सिंह तोमर , प्रेम कुशवाहा , राजेन्द्र यादव नेता, सत्येन्द्र यादव बेहटा आदि उपस्थित रहे। संचालन शरद प्रताप सिंह ने किया व मो0 नईम मंसूरी ने आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY