16 नवम्‍बर को निकलेगी वृृृृहद स्‍वच्‍छता रैली

0
768

झाँसी। भारत सरकार के शहरी मंत्रालय द्वारा संचालित स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में झाँसी नगर निगम द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है, जिसकाेे लेकर झाँसी के नागरिकों तथा प्रबुद्धसजनों का सहयोग प्राप्त करने के लिए तथा जन जागरण की इस मुहिम को सशक्त बनाने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में नगर के सभी धर्मों के धर्माध्यक्ष, समस्त व्यापार मण्डल के पदाधिकारीगण और रेस्टोरेंट, होटल संचालक उपस्थित रहे।
नगर निगम के सभागार में एक स्वच्छता कार्यशाला का आयोजन महापौर रामतीर्थ सिंघल की अध्यक्षता में किया गया। कार्यशाला का प्रारम्भ करते हुए नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 से पूर्व 15 नवम्बर से 15 दिसम्बर के बीच आयोजित होने वाली स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा की विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान करते हुये कहा कि कूड़ा प्रबन्धन बहुत जरूरी है। घर से ही सूखा व गीला कचड़ा पृथक कर लिया जाये। अधिक कूड़ा पैदा करने वाली संस्थायें स्वंय ही गीले कचड़े से खाद बनायें। सड़कों/नालियों में किसी भी हालत में कूड़ा कचड़ा न फेका जाये, सफाई निरीक्षक सड़क पर एवं नालियों में कूड़ा फेकने वालों का चालान करें। गत सर्वेक्षण में झाँसी को प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ था, परन्तु इस बार हमें महानगर को नम्बर एक पर लाना होगा। इसके लिए झाँसी के समस्त नागरिकों को एकजुट होकर सर्वेक्षण में अपनी भूमिका सुनिश्चित करनी होगी। स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा में चयनित होने वाले वार्ड को जिला व प्रदेश स्तर पर सम्मानित भी किया जायेगा। इस बार का स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 हमारे लिए बड़ा महत्वपूर्ण है। उन्होने 16 नवम्बर को दोपहर 12 बजे मुक्ताकाशी मंच पर आयोजित होने वाली स्वच्छता महारैली को सफल बनाये जाने का आवाहन करते हुये कहा कि सभी 60 वार्डों से सभासदों के नेतृत्व में स्वच्छ वातावरण समिति व स्थानीय लोग बेनर व तख्ती लेकर रैली के माध्यम से मुक्ताकाशी मंच तक पहुँचेगे, जहाँ एक विशाल जनसभा का आयोजन होगा।

महानगर धर्माचार्या आचार्य हरिओम पाठक, सिक्ख धर्मगुरू ज्ञानी महेन्द्र सिंह, ईसाई धर्मगुरू फादर जोन स्टीफन, शहर काजी ने अपने अपने धर्म स्थलों से स्वच्छता को संदेश देने की बात कही एवं कहा कि बे भी समस्त भक्तों से रैली में पहुँचने का आग्रह करेगें। व्यापारी नेता अशोक जैन, पुरूषोत्तम स्वामी, संजय पटवारी, विजय जैन, नागरिक सुरक्षा संगठन के चीफ वार्डन आदि ने अपने अपने संगठनों के साथ मुक्ताकाशी मंच पर पहुँचने का आश्वासन देते हुये कहा कि उनका संगठन स्वच्छ सर्वेंक्षण 2019 मेें पूरी तरह से सहयोग करेगें। अपर नगर आयुक्त अरूण कुमार गुप्त ने स्वच्छता एप्प डाउनलोड करने की विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की। कार्यशाला में मुख्य रूप से निशांत शुक्ला, सन्तोष साहू, विनोद सव्वरबाल, अतुल जैन, विवेेक सेठ, दिनेश जोशी, अतुल किलपन, रवीश त्रिपाठी, बालकिशन कुशवाहा, नीलम शर्मा, प्रगति शर्मा, रजनी गुप्ता आदि उपस्थित रहे।
उक्त विषय पर ही शाम पांच बजे नगर निगम के सभागार में एक बार पुनः कार्यशाला आयोजित की गयी, जिसमें महानगर के विभिन्न विधालयों के प्रधानाचार्यों ने प्रतिभाग कर 16 नवम्बर को आयोजित होने वाली स्वच्छता महारैली में अपने विधालय के छात्र छात्राओं एवं अध्यापकों के साथ रैली को सफल बनाने हेतु आश्वस्त करते हुये कहा कि वे अपने बच्चों के माध्यम से स्वच्छता के माध्यम से जनजन तक पहुँचायेगें। इस मौके पर नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा0 राकेश बाबू गौतम, पशुचिकित्साधिकारी डा0 आर.के. निरंजन मुख्य कर निर्धारण अधिकारी, रोहन सिंह, जोनल सेनेटरी आॅफीसर रविचन्द्र निरंजन उपस्थित रहे। वही प्रधानाचार्यों में राजकीय इण्टर काॅलेज झाँसी के प्रधानाचार्य प्रदीप कुमार मौर्य, सियाराम शरण चतुर्वेदी, सतेन्द्र पाल सिंह, रंजना शर्मा, उस्मान खांन, एल.आर. सोनी, अमृता सेठ, बृजेश कुमार गुप्त, नीता श्रीवास्तव, सुमन श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY