धूमधाम से श्रद्धा के साथ मनाई गई मकर संक्रांति

0
941

झांसी। मकरसंक्रांति के पावन पर्व पर श्रद्धालुआें ने घरों के अलावा पहूज, बेतवा आदि नदियों में डुबकी लगाकर पुण्य लाभ ग्रहण किया। धार्मिक नगरी में ओरछा और बालाजी में देर रात से ही श्रद्धालुआें का आना प्रारम्भ हो गया था। वहीं सूर्योदय के पूर्व महानगर के लक्ष्मी ताल, सिमरधा, रामरई नदी आदि स्थानों और ओरछा में बेतवा नदी के कंचना घाट, सीढ़ियों वाले घाट, मगराई घाट, लंका घाट, पुल घाट, नोटघाट, उन्नाव बालाजी के घाट आदि स्थान कड़कड़ाती सर्दी के बाद भी खचाखच भरे हुए थे। श्रद्धालुओं ने अपने शरीर पर तिल आदि का लेप कर आस्था की डुबकी लगाई। स्नान के बाद श्रद्धालुआें ने स्नान कर सबसे पहले सूर्य भगवान को अर्घ्य दिया और उसके बाद ओरछा में श्री रामराजा सरकार के दर्शन किये, तो बालाजी में सूर्य भगवान के दर्षन कर पूजा अर्चना की। इस दौरान लोगों ने खिचड़ी, लड्डू और गजक आदि का दान दिया। वहीं महानगर में मंदिरों में खिचड़ी भोज का आयोजन किया गया, तो विभिन्न संगठनों द्वारा गरीब बस्तियों में खिचड़ी, गजक, लड्डू आदि का दान किया गया।

कोहिनूर ऑलवेज ब्राइट ने खिचड़ी भोज व पतंग वितरण किया


कोहिनूर ऑलवेज ब्राइट द्वारा मकर संक्रांति के अवसर पर आदिवासी बस्ती में खिचड़ी भोज एवं बच्चों को पतंग वितरण का आयोजन किया। संस्था की अध्यक्षा वैशाली पुंशी की अध्यक्षता में आदिवासी बस्ती में जाकर खिचड़ी भोज का आयोजन किया गया एवं बच्चों को पतंगे बांटी गईं। सचिव भूमिका सिंह ने बताया कि संक्रांति पर खिचड़ी दान का विशेष महत्व है। दिव्या सक्सेना ने कहा संक्रांति पर पतंग उड़ाने की परंपरा है। कोषाध्यक्ष सिमरन चड्ढा ने बताया स्वच्छता एवं सफाई का ध्यान रखते हुए यह खिचड़ी हम सब सदस्यों ने अपने घर में बनाई है एवं पौष्टिकता का ध्यान भी रखा है। कार्यक्रम राखी बुद्धराजा, सायमा गौतम, रामेन्द्री, जितेंद्र पुंशी, योगेश सिंह, संजय चड्ढा, दीपक साहू, दीपक कश्यप, तरुण साहू, देवेश मिश्रा एवं मनमोहन गेड़ा के आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।

मलिन बस्ती में मनाई मकर संक्रान्ति


परमार्थ समाज सेवी संस्थान द्वारा सचालित सिटी चाइल्ड लाइन ने मलिन बस्ती रेलवे क्रासिंग ग्वालियर झांसी के बच्चो के साथ मकर संक्राति त्यौहार बडे उत्साह के साथ मनाया। बच्चो को मकर संक्राति की मान्यता को ध्यान में रखते हुये सिटी चाइल्ड लाइन टीम ने बच्चो को लडडू खिला कर शुभकामनाये दी। पर्व पर बच्चों ने अपने अन्दर की कला को बाहर निकाला और उत्साह के साथ गीत कविता व खेल के माध्यम से बच्चों ने खुशी जाहिर की। सिटी चाइल्ड लाइन टीम से हिमान्शु विमल ने बच्चों को मकर संक्राति की बधाई देते हुये कहा हमारा रिश्ता एक अच्छे दोस्त का है जो हमेशा साथ रहता है। इस मौके पर कोर्डिनेटर अमरदीप बमौनिया, काउंसलर संध्या सिंह, सोनिया पस्तोर, जितेन्द्र यादव, सत्यम चतुर्वेदी, शिवम साहू एवं बच्चे उपस्थित रहे।

उड़ान जन कल्याण समिति ने महिलाओं को बांटे कम्बल

उड़ान जन कल्याण समिति के तत्वावधान में असहाय की सहायतार्थ चलाये जा रहे हैं अभियान के तहत आज एक ओर कदम उठाया। समिति द्वारा तीन दिसम्बर अन्तर्राष्ट्रीय विश्व विकलांग दिवस पर किये गये संकल्प की श्रृंखला को निरन्तरता प्रदान करते हुए आईटीआई के पीछे स्थित वृद्धाश्रम मे वृद्ध महिलाओं को कम्बल का वितरण कर उन्हें मकर संक्रांति के त्योहार व सर्दी से बचाव के लिए यह उपहार भेंट किया। मुख्य अतिथि उपनिदेशक सशक्तिकरण विभाग दीपक शुक्ला व विशिष्ट अतिथि प्रोवेशनल अधिकारी नन्दलाल उपस्थित रहे। उड़ान जन कल्याण समिति की प्रबन्धक सीमा तिवारी, उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सक्सेना, जितेन्द्र वर्मा, अभिनव सक्सेना ने मुख्य अतिथियां का स्वागत किया। मुख्य अतिथियां ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का षुभारम्भ किया।

LEAVE A REPLY