अब ट्रेनों में परोसा जाएगा वेज-नॉनवेज पुलाव

0
90

झाँसी। ट्रेनों में जल्दी ही यात्रियों को स्वादिष्ट व हाईजीनिक खाना मिलेगा। रेलवे बोर्ड मेन्यू में बदलाव की तैयारी में है। इसके तहत पैसेंजर्स को वेज-नॉनवेज पुलाव, बिरयानी, दही के साथ पनीर, गोभी व आलू के पराठे दिए जाएंगे। पहले की तरह आइसक्रीम मेन्यू में शामिल रहेगी। अभी तक ट्रेन में रोटी, चावल, दाल, सब्जी, अचार, सलाद, दही और आइसक्रीम मिलती है।
रेलवे सूत्रों के अनुसार, ट्रायल के तौर पर पहले हमसफर, राजधानी, शताब्दी, दूरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में इस मेन्यू को शामिल किया जाएगा। चेयरमैन रेलवे बोर्ड अश्वनी लोहानी सीधे इस पर निगरानी रखेंगे। रेलवे बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक इस पर काम भी शुरू कर दिया गया है। गौरतलब है कि ट्रेन से रोजाना करीब दो करोड़ लोग यात्रा करते हैं। इनमें लंबी दूरी की यात्रा करने वाले लगभग 15 लाख यात्रियों को रेलवे द्वारा रोजाना खाना दिया जाता है।

खाने में सलाद बंद करने के पक्ष में रेलवे

– रेलवे ट्रेनों में सलाद को मेन्यू से हटाने के पक्ष में भी है। इसके पीछे तर्क है कि इसके कटने और पैकिंग के बाद यात्री तक पहुंचने में समय लगता है। जिससे ताजगी खत्म हो जाती है और गुणवत्ता प्रभावित होती है।

मेन्यू में कटौती होगी ताकि खर्च एडजस्ट हो सके

– रेलवे सूत्रों के मुताबिक खर्च बढ़ाए बिना भोजन का स्वाद, पौष्टिकता बढ़ाना असंभव है। इस खर्च को एडजस्ट करने के लिए मेन्यू में कुछ कटौती की जा सकती है, लेकिन स्वाद और पौष्टिकता से समझौता नहीं किया जाएगा।

LEAVE A REPLY