संयुक्त बी.एड. प्रवेश परीक्षा-2019 का आयोजन 15 अप्रैल को

0 नगर के 34 केन्द्रो पर 17291 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे

0
858

झांसी। उत्तर प्रदेश राज्य संयुक्त बी.एड. प्रवेश परीक्षा-2019 दिनांक 15 अप्रैल 2019 को आयोजित की जा रही है। इस हेतु बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय को झांसी का नोडल केन्द्र तथा बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलसचिव नारायण प्रसाद को नोडल अधिकारी एवं प्रो.सुनील काबिया को नोडल समन्वयक नियुक्त किया गया है।
प्रवेश परीक्षा के नोडल समन्वयक प्रो.सुनील काबिया ने जानकारी दी कि प्रवेश परीक्षा प्रातः 9 से 12 बजे तक तथा अपराहन 2 बजे से 5 बजे तक दो पालियों में आयोजित की जायेगी। प्रवेश परीक्षा में नगर के 34 केन्द्रो पर कुल 17291 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।
उन्हंोंने बताया कि इस परीक्षा के सफल संचालन हेतु जिलाधिकारी, झांसी को जनपद प्रभारी बनाया गया है। जनपद प्रभारी द्वारा सभी केन्द्रों लिए केन्द्र प्रभारियों की नियुक्ति की गई है, केन्द्र प्रभारियों को परीक्षा दिन के दिन के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट की शक्तियां देय होंगी। प्रो.काबिया ने बताया कि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के द्वारा प्रत्येक केन्द्र हेतु दो पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं, जो परीक्षा केन्द्रो पर विश्वविद्यालय प्रशासन का प्रतिनिधित्व करेंगे।

नोडल समन्वयक ने जानकारी दी कि परीक्षा के सफल संचालन हेतु दिनांक 13 अप्रैल 2019 को प्रातः 11बजे विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के सभागार में बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया है, जिसमें प्रवेश परीक्षा से जुडेे सभी केन्द्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक तथा केन्द्र प्रतिनिधि भाग लेंगे। प्रो.काबिया ने बताया कि परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी से बचाने के लिए विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जिसके टेलीफोन नंबर 9452598355 तथा 9935702533 पर फोन कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि सभी परीक्षार्थी अपने अपने प्रवेश पत्र आयोजक विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड कर ले। उसके अतिरिक्त उन्होंने सभी परीक्षाथियों को सलाह दी कि परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारम्भ होने से 30 मिनट पूर्व ही अपने केन्द्र पर पहुंचना होगा, अन्यथा उन्हें परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रो.काबिया ने जानकारी दी कि राज्य स्तरीय संयुक्त बी.एड. प्रवेश परीक्षा में परीक्षार्थी को परीक्षा भवन के अंदर प्रवेश पत्र एवं पहचान पत्र के अतिरिक्त किसी भी प्रकार का मोबाइल, इलेक्ट्राॅनिक गैजट, बैग अथवा किसी भी प्रकार का अन्य सामान ले जाना पूर्णतया प्रतिबंधित है। यदि परीक्षार्थी परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार का मोबाइल, इलेक्ट्राॅनिक गैजट, बैग अथवा किसी भी प्रकार का अन्य सामान लेकर आते हैं तो नहीं परीक्षा भवन के बाहर अपने रिस्क पर रखना होगा। परीक्षा भवन के अन्दर परीक्षार्थी के पास से मोबाइल या कोई अन्य इलेक्ट्राॅनिक गैजट पाया जाता है तो विरूद्ध अनुचित साधन प्रयोग की धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।

गलत पता हुआ अंकित करें सुधार

डा.काबिया ने बताया कि केन्द्र संख्या 23 महाराजा अग्रसेन सरस्वती विद्या मन्दिर इन्टर कालेज, शिवपुरी रोड, झांसी के केन्द्र पर आवंटित अनुक्रमांक 47023001 से 47023050 तक के अभ्यर्थियेां के प्रवेशपत्र पर केन्द्र का पता त्रुटिवश महाराजा अग्रसेन सरस्वती विद्या मन्दिर इन्टर कालेज, बडागांव गेट बाहर मुद्रित हो गया है। उन्होंने उक्त अनुक्रमांक के अभ्यर्थियों को सलाह दी है कि वे अपने सही परीक्षा केन्द्र महाराजा अग्रसेन सरस्वती विद्या मन्दिर इन्टर कालेज, शिवपुरी रोड, झांसी पर ही पहुचे। सही परीक्षा केन्द्र के सम्बन्ध में आयोजक विश्वविद्यालय द्वारा सभी अभ्यथियों को एसएमएस द्वारा भी सूचित किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY