सिंचाई विभाग की लापरवाही पड़ सकती थी भारी

- कोटे का पानी भी नहर में गया, पेयजलापूर्ति पर खतरा - राजघाट बांध के भरोसे पर टिका माताटीला बांध

0
1293

झाँसी। सिंचाई विभाग की जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती थी। उसने माताटीला बांध का आरक्षित पानी भी नहरों में बहा दिया, जिससे महानगर में पेयजल संकट पैदा होने के आसार बन गए। वह तो भला हो जल निगम का जिसने समय रहते सचेत कर दिया। सिंचाई विभाग अब राजघाट बांध से पानी लेने की जुगत भिड़ा रहा है।
माताटीला बांध से महानगर को पेयजलापूर्ति होती है और इसी बांध से बेतवा की गुरसरांय नहर चलाई जाती है। माताटीला बांध में 995 फिट जलस्तर रखना जरुरी है। इससे कम पानी होने पर महानगर में जलापूर्ति की समस्या खड़ी हो सकती है और पंप चलाकर जलापूर्ति करना पड़ती है। सिंचाई विभाग ने नहर में पानी छोड़ दिया और जल स्तर के निम्नतम प्वाइंट पर ध्यान नहीं दिया। नतीजतन जल स्तर 994 फिट से भी नीचे चला गया। महानगर में जब जलापूर्ति की रफ्तार कम हुई तो जांच की गई जिसमें पता चला कि जलस्तर नीचे चला गया है। इस पर जल निगम ने सिंचाई विभाग को पत्र लिखकर नहरों में पानी छोड़ना बंद करने को कहा। सकते में आए माताटीला प्रखंड ने आनन फानन में राजघाट से संपर्क किया और 7500 क्यूसिक पानी देने को कहा। फिलहाल वहां से अभी रिजर्व कोटे का 2500 पानी ही भेजा जा रहा है।
इस संबंध में अधिशासी अभियंता माताटीला प्रखंड सिंचाई पंचम मोहम्मद फरीद ने बताया कि अपर राजघाट नहर दो दिन बाद बंद हो जाएगी तभी माताटीला को और ज़्यादा पानी मिलेगा। साथ ही 21 जनवरी से बेतवा नहर का संचालन बंद हो जाएगा जिससे पानी की खपत कम होगी और महानगर के लिए आसानी से जलापूर्ति की जा सकेगी।

———————————

धमका कर लूटने वाले को पांच साल की कैद

झाँसी। घर में घुसकर तमंचे की नोक पर डरा धमकाकर जेवरात व नकदी लूटे जाने का आरोप सिद्ध होने पर विशेष न्यायाधीश (दस्यु प्रभावित क्षेत्र अधिनियम)/अपर सत्र न्यायाधीश शकील अहमद खां की अदालत ने एक अभियुक्त को पांच वर्ष के सश्रम कारावास एवं पांच हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई है।
जानकारी देते हुए सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता फौजदारी प्रकाश सिंह यादव ने बताया कि 18 फरवरी 2002 को अशोक कुमार त्रिपाठी ने थाना सीपरी बाजार में लिखित तहरीर देते हुए बताया था कि रात्रि में वह अपनी माँ के साथ घर में सोया हुआ था। खिड़की की चिटकनी हटाकर बदमाश घर में घुस आए और तमंचा अड़ाकर डरा-धमकाकर अलमारी की चाबी छीन ली और उसमें रखी सोने की दो चेन, एक मंगलसूत्र, दो जोड़ी झुमके, दो जोड़ी पायलें, एक अंगूठी तथा नकदी निकालकर भाग गए। बदमाशों के भय के कारण माँ बेटे ने शोर नहीं मचाया। उनके भागने के बाद शोर के बाद भी डर के कारण मुहल्ले का कोई व्यक्ति नहीं आया। पुलिस द्वारा मुकदमा पंजीकृत कर विवेचना उपरांत अशोक कुमार लोहार पुत्र नवल किशोर निवासी रिछरा फाटक के पास दतिया मप्र व कपिल कुशवाहा पुत्र नंदराम निवासी मातवाना बरूआसागर के विरूद्ध आरोप पत्र न्यायालय में प्रेषित किया गया। मुकदमा के दौरान एक अभियुक्त कपिल कुशवाहा की मौत हो गई। न्यायालय में प्रस्तुत साक्ष्यों के आधार पर दूसरे अभियुक्त अशोक कुमार लोहार को धारा 392 के आरोप में पांच वर्ष के सश्रम कारावास व पांच हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई गई। अर्थदंड अदा न करने पर तीन माह के अतिरिक्त कारावास की सजा भुगतना होगी।
———————-

अशोक बने सहकारी निरीक्षक संघ अध्यक्ष

झाँसी। यूपी कोऑपरेटिव इंस्पेक्टर्स एसोसिएशन का दो दिवसीय प्रांतीय अधिवेशन लखनऊ में सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा एवं राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी के मुख्य आतिथ्य में हुआ जिसमें नई कार्यकारिणी का गठन किया गया।
अधिवेशन में कर्नल अशोक सिंह ने हरी भान को पराजित कर अध्यक्ष पद कब्जाया। महामंत्री पद पर धर्मेंद्र श्रीवास्तव निर्विरोध चुने गए। झाँसी मंडल की ओर से अध्यक्ष अर्जेंद्र सिंह एवं महामंत्री आशुतोष शर्मा के नेतृत्व में सिद्धस्वरूप, विनय तिवारी, राजीव सिंह, आशाराम बौद्ध, निर्मल कुमार मौर्य, ओमप्रकाश चौरसिया, रामसिंह वर्मा, रामस्वरूप वर्मा, घनश्याम सिंह, बृजेश सिंह, राजीव शर्मा, प्रमोद कुशवाहा, अजय श्रीवास्तव, कमलेश, राघवेंद्र शर्मा, प्रमोद अग्रवाल व गीतांजलि ने अधिवेशन में भाग लिया तथा सहकारिता मंत्री व अपर निबंधक प्रशासन केपी सिंह को नौ सूत्रीय ज्ञापन सौंपा जिस पर 31 जनवरी तक सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन दिया गया।
——————————–

बिजली खंभे से टकराई बाइक, छात्र की मौत

झाँसी। कोचिंग पढ़ने जा रहे एक छात्र की बाइक बिजली के खंभे से टकरा गई जिससे उसकी मौत हो गई।
कोतवाली थाना क्षेत्र के डड़ियापुरा मोहल्ले में रहने वाले आकाश सेन मंगलवार की शाम बाइक पर सवार होकर कोचिंग पढ़ने जा रहा था। रास्ते में महाकालेश्वर मंदिर के पास मोटर साइकिल बिजली के खंभे से टकरा गई जिससे आकाश सेन घायल हो गया। उपचार के लिए उसे मेडिकल कालेज लाया गया। वहां उसने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।
——–

फिर बाइक चुरा ले गए बदमाश

झाँसी। अज्ञात बदमाश दो स्थानों से मोटर साइकिल चोरी कर ले गए। इसकी सूचना पुलिस को दी गई है।
नवाबाद थाना क्षेत्र में स्थित संयुक्त कृर्षि निदेशक कार्यालय में तैनात कन्हैयालाल ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसकी मोटर साइकिल क्रमांक (यूपी93एपी-6935) कार्यालय के बाहर खड़ी थी। मौका देख अज्ञात बदमाश उसकी मोटर साइकिल चोरी कर ले गए। वहीं, सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के हरीकिशन डिग्री कालेज के पास रहने वाले धीरेन्द्र सिंह ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात बदमाश उसकी मोटर साइकिल क्रमांक (यूपी93एएल-3549) चोरी कर ले गए। पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ दफा 379 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
——–

दो मकानों में हुई चोरी का मुकदमा दर्ज

झाँसी। अज्ञात बदमाशों ने दो स्थानों से मकानों का ताला तोड़कर लाखों का माल चोरी कर लिया। इसकी सूचना पुलिस को दी गई।
प्रेमनगर थाना क्षेत्र के अम्बेडकर नगर कालोनी में रहने वाले रामनरेश त्रिपाठी ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात बदमाशों ने उसके मकान का ताला तोड़कर सोने की तीन अंगूठी, मंगलसूत्र, माइक्रोमेक्स, टेबलेट, कपड़ा व अन्य सामान चोरी कर लिया। उधर, बड़ागांव थाना क्षेत्र के हरदौलपुरा मोहल्ले में रहने वाले कमलेश कुशवाहा ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात बदमाशों ने घर का ताला तोड़कर जेवरात व डेढ़ लाख रुपया आदि सामान चोरी कर लिया। पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ दफा 457,380 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
———–

दहेज की खातिर युवती प्रताड़ित

झाँसी। दहेज की मांग पूरी न करने पर ससुरालियों ने एक युवती को प्रताड़ित किया। इसके बाद उसे धमकी देकर घर से निकाल दिया। इसकी सूचना पुलिस को दी गई।
कोतवाली थाना क्षेत्र के उन्नाव गेट बाहर मोहल्ले में रहने वाले भगवान दास की पुत्री पूजा ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसकी शादी गुजरात के अहमदाबाद के बैधलिया सुसावती पणीनगर में रहने वाले शुभम से हुई है। शादी में उसके पिता ने हैसियत के अनुसार दहेज दिया है। आरोप है कि शादी के बाद ससुरालियों ने पांच लाख रुपयों की मांग की। मांग पूरी न करने पर उसे प्रताड़ित किया। बाद में धमकी देकर उसे घर से निकाल दिया। पुलिस ने शुभम (पति) आदि के खिलाफ दफा 498ए, 323,506,504, 3/4 दहेज अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।

LEAVE A REPLY