अनुपस्‍थित रहने पर आधा दर्जन कर्मचारियों का वेतन रोकने के डीएम ने दिए निर्देश

0
837

झांसी। अन्य प्रदेशों से आने वाले प्रवासी श्रमिक/ कामगारों को भूखे पेट नहीं जाने दे। सड़क पर किसी भी तरह उन्हें पैदल चलने से रोका जाए और उन्हें गंतव्य तक वाहनों से छोड़े जाने की व्यवस्था की जाए। उक्त उद्गार झांसी- ललितपुर सांसद अनुराग शर्मा ने विकास भवन सभागार में आयोजित जनपद झांसी के थाना रक्सा क्षेत्रांंतर्गत मध्य प्रदेश/ उत्तर प्रदेश बॉर्डर पर विभिन्न राज्यों से वाहनों एवं पैदल श्रमिक/ कामगारों के आने के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुए व्यक्त किए।
बैठक में सांसद ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा बेहतर तालमेल के साथ कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद झांसी में आने वाले श्रमिक/ कामगारों को अन्य प्रदेशो ने बिना कोई सहायता के छोड़ दिया है। झांसी में सभी को पर्याप्त भोजन, पानी की व्यवस्था है और ऐसे श्रमिक/ कामगार जो पैदल हैं उन्हें वाहनों से उनके घर तक पहुंचाए जाने की व्यवस्था भी जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है।
जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बैठक में रक्सा बॉर्डर पर तैनात किए गए लगभग आधा दर्जन अधिकारियो को अनुपस्थित रहने पर वेतन रोके जाने के निर्देश दिए और कहा कि लापरवाही व कार्य संपादन में शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि रक्सा बॉर्डर पर अधिक फोकस किया जाएगा, क्योंकि यह अन्य प्रदेश से आने वाले श्रमिक/ कामगारों का गेटवे है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि पैदल चलने वालों को रोका जाए, उन्हें पर्याप्त भोजन/पानी उपलब्ध हो। उन्हें बस द्वारा उनके घर तक पहुंचाया जाएगा। बॉर्डर पर आने वाले ट्रक, मैजिक, ऑटो व अन्य वाहनों को रोका नहीं जाएगा। ऐसे वाहन में सवार श्रमिक /कामगारों को भोजन, पानी उपलब्ध कराते हुए आगे जाने दिया जाए और उनका डॉक्यूमेंटशन किया जाए। जिलाधिकारी ने अन्य प्रदेश से आने वाले श्रमिक/कामगारों के लिए की जा रही सारी व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी अपने दायित्वों का निर्वाहन सुचिता व गंभीरता से करेंगे। उन्होंने रक्सा बॉर्डर पर सामुदायिक रसोई के संचालन को और बेहतर बनाए जाने के लिए नायब तहसीलदार को खाद्यान्न उपलब्ध कराए जाने के लिए निर्देश दिए ताकि वह रसोई लगातार संचालित रहे। रक्सा बॉर्डर पर लोक निर्माण विभाग को निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जिस प्रकार भोजला मंडी में पांडाल व बैरीकेटिंग की व्यवस्था की गई थी, ठीक उसी प्रकार यहां भी सेटअप तैयार किया जाए और कॉटेज तैयार किए जाएं। जिसमें अस्थाई अस्पताल, सामुदायिक रसोई व प्रशासनिक अधिकारी रहेंगे। इसके अतिरिक्त शिवानी तिराहा, सिमराहा पर ही पंडाल की व्यवस्था हो ताकि पैदल चलने वालों को रोका जा सके। नगर निगम क्षेत्र में प्रॉपर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें। पेयजल हेतु टैंकर की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए, साथ ही अस्थाई शौचालय की भी व्यवस्था हो। जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश देते हुए कहा कि रक्सा बॉर्डर पर दो चिकित्सीय टीम 3 शिफ्टो में हमेशा तैनात रहे। साथ ही एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित रहे। उन्होंने एआरटीओ को बॉर्डर पर लगभग 100 बसों को स्टैंडबाई पर रखे जाने के निर्देश दिए। आरएम रोडवेज बसों की उपलब्धता सुनिश्चित करें ताकि पैदल आने वालों को उनके घर तक पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रवासी श्रमिक/कामगारों को कोई असुविधा न हो यह सभी सुनिश्चित करेंगे। रक्सा बॉर्डर में सामुदायिक रसोई में लगातार भोजन वितरित किया जाए। किसी को भी भूखा भटकने नहीं दिया जाएगा, यह कार्यक्रम लगभग माह मई तक संचालित रहेगा। प्रतिदिन 20 हजार फूड पैकेट की व्यवस्था करें। उन्होंने सड़क दुर्घटना रोकने के लिए सड़क की एक लेन में ट्रक व दूसरी लेन में ऑटो, टैक्सी आदि चलने का सुझाव दिया। इस मौके पर विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा, सीडीओ निखिल टीकाराम फुंडे, नगर आयुक्त आयुक्त मनोज कुमार सिंह, एडीएम राम अक्षयवर चौहान, एसपी देहात राहुल मिठास, एसपी सिटी राहुल श्रीवास्तव, एसडीएम सदर संजीव कुमार मौर्य, डॉ नीति शास्त्री सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY