मंडल में वृक्षारोपण लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 54.65% गड्ढा खुदान असंतोषजनक : मंडलायुक्त

0
866

झांसी। मंडल में एक करोड़ 40 लाख से अधिक पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित है, परंतु पौधारोपण के सापेक्ष विभागों द्वारा गड्ढा खोदन कार्य असंतोषजनक है। 8 विभाग ऐसे हैं जिन्होंने लक्ष्य के सापेक्ष गड्ढा खोदन कार्य प्रारंभ ही नहीं किया है यह उचित नहीं है। तत्काल गड्ढा खोदन कार्य प्रारंभ कराएं ताकि अधिक से अधिक श्रमिकों को रोजगार मिल सके।
यह निर्देश मंडलायुक्त ने जनपदवार/ विभागवार वृक्षारोपण लक्ष्य के सापेक्ष गड्ढा खुदान की प्रगति की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होंने प्राइवेट नर्सरी को प्रमोट करने का सुझाव दिया ताकि लोगों को रोजगार से जोड़ा सके जा सके।
मंडलायुक्त ने वृक्षारोपण हेतु गड्ढा खुदान की समीक्षा करते हुए औद्योगिक विकास, पशुपालन, विद्युत विभाग, प्राविधिक शिक्षा, श्रम विभाग, परिवहन विभाग, रेलवे विभाग, पुलिस विभाग द्वारा मंडल के जिलों में लक्ष्य के सापेक्ष गड्ढा खुदान की प्रगति शून्य होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि जल्द से जल्द लक्ष्य के सापेक्ष गड्ढा खोदन कार्य को प्रारंभ किया जाए। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से वृक्षारोपण हेतु साइट सिलेक्शन कर लिया गया है की भी जानकारी ली।
मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा ने वन विभाग द्वारा मंडल के लक्ष्य 5460220 के सापेक्ष 5467940 गड्ढा खोदन कार्य की प्रशंसा करते हुए अन्य विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिक से अधिक श्रमिकों को लगाकर गड्ढा खोदन कार्य पूर्ण करें। उन्होंने सुझाव दिया कि प्रवासी श्रमिकों को कार्य में प्राथमिकता से लगाया जाए। मंडल में वृक्षारोपण लक्ष्य के सापेक्ष 7919591 गढढा खुदान कार्य पूर्ण कर लिया गया है जो 54.65% है ।
इस मौके पर वन संरक्षक एके सिंह सहित तीनों जिलों के मुख्य विकास अधिकारी व सभी विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY