मातृ शक्ति के स्वावलम्बन दिशा में साबित होगा महत्वपूर्ण कदम-मुख्यमंत्री

0
496

झांसी। प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ से आनलाइन प्रदेश के 97663 स्वंय सहायता समूहों एवं उनके संगठनों को रू0 445.92 करोड की पूंजीकरण राशि का आनलाइन हस्तान्तरण किया गया। जिसमें जनपद झांसी के 820 स्वयं सहायता समूहो को सीधे 9करोड़ 96 लाख रू0 की धनराशि हस्तान्तरित की गयी। मुख्यमंत्री इस अवसर पर एन0आर0एल0एम0 समूह की महिलाओं के कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि विगत 8-9 माह से समूह की महिलाओं के द्वारा आत्मनिर्भर बनने की दिशा में विभिन्न क्षेत्रों में जो कार्य किया जा रहा है, वह मातृ शक्ति के स्वावलम्बन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि महिला समूह सदस्यों के साथ जिला प्रशासन संवाद स्थापित कर अन्य क्षेत्रो में काम उपलब्ध
करायें। उन्होने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा स्कूल ड्रेस सिलाई समूह की महिलाओ के द्वारा किया, जो सराहनीय कदम है। उन्होने बताया कि प्रदेश में 1 करोड 08 लाख छात्र/छात्राएं स्कूलों में नामांकित है, जिनके लिये लगभग सभी जनपदों में समूह की महिलाओ के द्वारा स्कूल ड्रेस बनाने का कार्य किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूली छात्र/छात्राओ के लिए स्वेटर बुनने का भी कार्य महिलायें करें और प्रशासन इसके लिये मशीन व प्रशिक्षण दिलाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि आज समूह की महिलाओ के द्वारा बाल विकास विभाग के तहत आंगनवाडी केन्द्रों से पुष्टाआहार का घर-घर वितरण, सरकारी राशन की दुकानो के राशन वितरण, डेयरी, सहित कई क्षेत्रों में कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि समूह की पढी़-लिखी महिलाओं को बैकिंग के कार्य लिये बी0सी0 बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है ताकि बैंकों में भीड़ कम हो और गांव की दूर दराज के महिलाओं को बैंकों के चक्कर न लगाना पडे़। गांव में ही नियुक्त बी0सी0 पैसा जमा करने वा निकालने का कार्य करेगी, इससे काफी सहूलियत मिलेगी। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी राशन की दुकान रिक्त हो उसे प्राथमिकता के आधार पर स्वयंसहायता समूह की महिला को आवंटित करें तथा उन्हें उस दिशा में प्रशिक्षित करें। सामुदायिक शौचालय प्रत्येक गांव में बन रहे है उनके रख-रखव व स्वच्छता के लिये समूह की महिलाओं को 6000 रू0 प्रति माह की दर से कार्य दिया जाये वहीं महिलायें उसकी सफाई आदि की देख रेख करें और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी करेगी, जिससे गांव के स्वच्छ और स्वस्थ रहे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री ने स्वयं सहायता समूह को पूंजी करण धनराशि का ऑनलाइन अंतरण कार्यक्रम में जनपद झांसी के बलिनी समूह की प्रशंसा की उन्होंने कहा कि उक्त समूह द्वारा दूध उत्पादन का बेहतरीन काम किया जा रहा है प्रदेश के अन्य महिला समूह भी इससे प्रेरणा लें और कार्य करें। महिला समूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का आधार हमारे स्थानीय उत्पाद है, उन्होंने ओडीओपी में महिला समूह की बड़ी भूमिका पर भी जोर दिया। इस मौके पर एनआईसी झांसी में जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, डीसी एनआरएलएम एनएन मिश्रा, मैनेजर सचिन वर्मा सहित विभिन्न महिला समूह की सखियां उपस्थित रहीं।

LEAVE A REPLY