समूह की महिलाओं ने डीएम से बीडीओ मऊरानीपुर की शिकायत की

सम्पूर्ण समाधान दिवस मऊरानीपुर में ढेरों शिकायतें प्राप्त होने पर लेखपालो की कारगुजारी पर नाराजगी व्यक्त

0
585

झाँसी। तहसील मऊरानीपुर में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित हुआ। सम्पूर्ण समाधान दिवस पर अनियंत्रित शिकायतकर्ताओ की शिकायतों को सुनते हुए उनके शिकायती पत्र प्राप्त किए और शिकायतों के शीघ्र निस्तारण का आश्वासन देते हुए संबंधित अधिकारियों को शीघ्र शिकायती पत्र का परीक्षण करते हुए समयबद्व ढंग से निस्तारण करने के निर्देश दिए।
मऊरानीपुर तहसील प्रांगण में भीड़ को देख जिलाधिकारी ने पुलिस व्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त की और भविष्य में अनियंत्रित भीड़ को नियंत्रित करने के निर्देश दिए। संपूर्ण समाधान दिवस में नगर की साफ सफाई व्यवस्था की अधिक शिकायतें प्राप्त होने पर उन्होंने ईओ नगर पालिका मऊरानीपुर श्री संतोष कुमार को फटकार लगाते हुए उनकी कार्यशैली पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 242 सफाईकर्मियों की फौज होने के बाद भी हर ओर गंदगी ही गंदगी इसे कैसे बर्दाश्त किया जाएगा? उन्होंने एसडीएम मऊरानीपुर को निर्देश देते हुए कहा कि साफ-सफाई की व्यवस्था की समीक्षा करते हुए व्यवस्था को और बेहतर बनाया जाए।
सम्पूर्ण समाधान दिवस मऊरानीपुर में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा खण्ड विकास अधिकारी मऊरानीपुर पर अभद्रता करने का आरोप लगाते हुए कार्य में सहयोग न करने की शिकायत की। काफी संख्‍या में मौजूद महिलाओं ने मौके पर खण्ड विकास अधिकारी के खिलाफ नारेबाजी और कार्यवाही करने की मांग की। जिलाधिकारी ने तत्काल प्रकरण की निष्पक्ष जांच हेतु मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिये। उन्होने बीडीओ को फटकारते हुए कहा कि मनरेगा तथा गोवंश के संबंध में भी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, उन्हें तत्काल शिकायतों का निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।
जिलाधिकारी ने समस्त लेखपाल /कानूनगो से संवाद स्थापित करते हुए निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत मिसमैच वाले आवेदनों को त्रुटिहीन करते हुए पोर्टल पर अपलोड करें। उन्होंने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लंबित आवेदनों का जल्द वेरीफिकेशन पूर्ण करने के निर्देश दिए ताकि लाभार्थियों को लाभ दिलाया जा सके। उपस्थित लेखपालों को फटकार लगाते हुए उन्होंने कहा कि वरासत के लंबित प्रकरणों को अपने स्तर पर जल्द निस्तारित करें। साथ ही स्वामित्व योजना में भी प्रगति लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसील स्तर पर राजस्व एवं मुख्यदेयो की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि वसूली बेहद कम है। अतः समस्त लेखपाल 15 दिवस अभियान चलाकर वसूली में तेजी लाएं ताकि वार्षिक लक्ष्य पूर्ण हो सके। संपूर्ण समाधान दिवस के मौके पर तहसील प्रांगण में किसानों के प्रदर्शन को भी देखा और किसानों से उनकी समस्याओं को सुना तथा जल्द निस्तारण का आश्वासन देते हुए संबंधित अधिकारी को समय से निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस मौके पर एसडीएम अंकुर श्रीवास्तव, सीओ मऊरानीपुर अभिषेक सहित अन्य जनपद स्तरीय विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY