तहसील स्तर पर चरित्र प्रमाण पत्रों को लम्बित न रखा जाये, प्रमाण पत्र त्वरित जारी हो : मण्‍डलायुक्‍त

********मण्डलायुक्त द्वारा नजूल रजिस्टर का सत्यापन कराये जाने के भी निर्देश ********सम्पूर्ण समाधान दिवस में लेखपाल का बस्ता व डायरी रैण्डमली जांचे जाने के निर्देश

0
530

झाँसी। मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने आज कलैक्ट्रेट झाँसी का वार्षिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलैक्ट्रेट की साफ-सफाई से प्रभावित हुये। उन्होने निरीक्षण के दौरन संयुक्त कार्यालय में विभिन्न पटलों से सम्बन्धित पत्रावलियों का निरीक्षण किया। पत्रावलियों पर की जाने वाली कार्यवाही पर संतोष व्यक्त किया। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के कोर्ट का निरीक्षण करते हुये दायर वाद के सापेक्ष वादो का निस्तारण संतोषजनक पाया गया। अधिकारी कोर्ट केस की सुनवाई प्रतिदिन करें, वाद लंबित ना रहे। अधिकारी कार्यालय में नियत समय बैठकर जनसमस्याओं की सुनवाई अवश्य करें तथा निस्तारण भी समय सीमा में हो, यह सुनिश्चित करें।
मण्डलायुक्त ने वार्षिक निरीक्षण संयुक्त कार्यालय में एक-एक पटल को बारीकी से देखा तथा सम्बन्धित लिपिक से पटल पर होने वाली कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की। उन्होने अलमारी खुलवाकर बुककीपिंग को देखा, पत्रावली तरीके से रखी मिली। पटल पर जेए सुदीप कुमार से धारा 3/7 पीसीएक्ट के अन्तर्गत की जा रही कार्यवाही को जाना। राजस्व सहायक राम प्रसाद कोष्टा से मण्डलायुक्त ने सेवा पुस्तिकासम्बन्धित जानकारी लेते हुये लीव एकाउण्ट तथा मेडीकल लीव एकाउण्ट की पत्रावलियां का निरीक्षण किया। उन्होने पत्रावलियां अपडेट मिलने पर संतोष व्यक्त किया।
संयुक्त कार्यालय में वेतन लिपिक श्रीमती रेखा से जीपीएफ से सम्बन्धित जानकारी ली और निर्देश दिये कि प्रत्येक कर्मचारी का नॉमीनीज का नाम अवश्य दर्ज किया जाये। उन्होने कर्मचारियों द्वारा प्रतिमाह जीपीएफ के लिये कटवाये जाने वाली धनराशि को चैक करने का सुझाव दिया। एडीएम वि/रा की कोर्ट का निरीक्षण करते हुये मण्डलायुक्त ने कहा कि एक अपराध की सजा दो बार नही मिलनी चाहिए यह अवश्य सुनिश्चित किया जाये। उन्होने सबमैरिज, धारा 30, 128, 67, स्टाम्प वाद की पत्रावलियों को देखा तथा निस्तारण की कार्यवाही का भी निरीक्षण किया।
रिकार्ड रुम के निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त ने सीसीटीवी कैमरे संचालित होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि रिकार्डिंग अधिक समय तक सुरक्षित रखी जाये। उन्होने नकल जारी करने की प्रक्रिया की जानकारी ली। रिकार्ड रुम में तहसील गरौठा के ग्राम बमरौली के बस्ता को देखा तथा बस्ता सूची में दर्ज अभिलेखों का सत्यापन किया जो सही पाये गये। अपर जिलाधिकारी न्यायिक कोर्ट के निरीक्षण मण्डलायुक्त ने कहा कि निर्णित वादो की पत्रावलियों को दफ्तर दाखिल करना सुनिश्चित करें ताकि पत्रावली को सुरक्षित रखा जा सके। कलैक्ट्रेट के वार्षिक निरीक्षण पर मण्डलायुक्त को अधिकारी व कर्मचारियों के खाली पदों की जानकारी दी, जिसमें सहायक भूलेख अधिकारी, कानूनगो, लेखपाल सहित अन्य पदो के रिक्त होने की जानकारी दी गयी।
मण्डलायुक्त सुभाष चंद शर्मा ने सम्पूर्ण समाधान दिवस पर लेखपाल के पास जरीब का सत्यापन करने के साथ ही उसके बस्ते व डायरी की जांच करने के निर्देश दिये। उन्होंने वार्षिक निरीक्षण के दौरान स्वामित्व योजना के संबंध में अधिकारियों से बात करते हुए कहा कि 24 अप्रैल 2021 को स्वामित्व योजना के अंतर्गत शत-प्रतिशत गांवों में घरौनी वितरण किया जाना सुनिश्चित है, मा. प्रधानमंत्री जी वर्चुअल लाभार्थियों को संबोधित करेंगे। उन्होंने वरासत दर्ज करने की समीक्षा करते हुए कहा की ऐसे किसान जो मृतक हो गए हैं उनके पात्र वारिश का नाम अवश्य वरासत में दर्ज कर लिया जाए ताकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से उनको लाभान्वित किया जा सके।
वार्षिक निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारी चैम्बर में अधिकारियों से कहा कि डेथ स्टाक रजिस्टर की जांच तथा सत्यापन भी करायें जाने के निर्देश दिए ताकि स्टाफ का वेरिफिकेशन हो सके। डीएसओ तीर्थराज यादव से कहा कि यदि नियम है कि डोर स्टेप कराया जाना है तो इसे सुनिश्चित कराया जाये। उन्होने कहा कि दुकानदारों द्वारा घरेलू सिलेंडर इस्तेमाल किया जा रहा है इसे सख्ती से रोका जाये और उन्हें व्यवसायिक सिलेंडर उपलब्ध कराया जाये। फूड सेफ्टी की समीक्षा में उन्होने कहा कि त्यौहारों में मिलावट खाद्य सामग्री बड़ी मात्रा में खपायी जा सकती है, इसे रोकने के लिये कार्यवाही तेजी से करें। इस मौके पर जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी, एडीएम वित्त एवं राजस्व राम अक्षयवर चैहान, प्रशासन बी प्रसाद, न्यायिक संजय पाण्डेय, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल, एसडीएम सदर राजकुमार, एसीएम श्रीमती वान्या सिंह, गुलाबचन्द्र राम सहित अन्य अधिकारी व लिपिक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY