गेहूं खरीद में किसानों का भुगतान 72 घंटों में सुनिश्चित किया जाए अन्यथा होगी कार्यवाही

**गेहूं खरीद के शिथिल पर्यवेक्षण व लापरवाही बरतने पर आरएम पीसीएफ के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश **जनपद में 1356.06 मैट्रिक टन के सापेक्ष केंद्रों से शून्य उठान पर एफसीआई को चेतावनी तत्काल उठान सुनिश्चित कराएं **पीसीएफ द्वारा 49 केंद्रों के सापेक्ष मात्र 8 केंद्र संचालन पर कड़ी नाराजगी, तत्काल समस्त केंद्र संचालित किए जाने के निर्देश ****शासन से एफपीओ को गेहूं खरीद की मिली अनुमति एफपीओ आगे आएं

0
648

झांसी। कलेक्ट्रेट में जनपद में मूल्य समर्थन योजना के अंतर्गत जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी द्वारा रबी विपणन वर्ष 2021-22 में पंजीकृत कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) के माध्यम से गेहूं क्रय कराये जाने की समीक्षा की साथ ही केंद्रों द्वारा गेहूं खरीद की समीक्षा की गई। बैठक में अच्छी साख एवं अच्छी आर्थिक स्थिति वाले एफपीओ के केंद्रों का अनुमोदन मंडी समितियों के माध्यम से स्थान आवंटित किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिक से अधिक एफपीओ आवेदन करें।
जनपद में अभी गेहूं खरीद में अपेक्षाकृत कम खरीद है, इसमें तेजी लाई जाए। उन्होंने पीसीएफ के कार्यों की समीक्षा करते हुए नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि कुल 49 केंद्रों के सापेक्ष मात्र 08 केंद्रों पर ही गेहूं खरीद की जा रही है, यह संतोषजनक नहीं है। उन्होंने कहा कि जल्द ही समस्त केंद्र संचालित हो, यदि निर्देशों का अनुपालन नहीं किया जाता और गेहूं खरीद में लापरवाही बरती जाती है तो आरएम /डीएम पीसीएफ के विरुद्व कार्रवाई सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने संयुक्त आयुक्त सहकारिता एवं सहायक आयुक्त सहकारिता को निर्देश दिए कि वह केंद्रों का निरीक्षण करते हुए समस्त केंद्रों पर खरीद प्रारंभ कराएं और कहा कि जिला प्रबंधक पीसीएफ नियमित रूप से सांय 8:00 बजे तक दैनिक प्रगति से अवगत कराना सुनिश्चित करें। बैठक में दिनांक 6 अप्रैल 2021 तक क्रय किए गए कुल गेहूं 1356.06 मैट्रिक टन के सापेक्ष अभी तक किसी भी संस्था द्वारा भारतीय खाद्य निगम में संप्रदान नहीं किया गया यह स्थिति ठीक नहीं है, संस्था प्रभारियों द्वारा बताया गया कि वर्ष में गेहूं खरीद में गतवर्ष के बोरे प्रयुक्त किए जा रहे हैं परंतु एफसीआई द्वारा उक्त बोरों को प्राप्त करने हेतु अनुमति अभी तक नहीं दी गई है, जिसके कारण डिपो पर गेहूं का संप्रदान नहीं हो पा रहा है। जिलाधिकारी ने इस संबंध में उपस्थित प्रबंधक(गु.वि.)एफसीआई को निर्देशित किया कि उक्त समस्या का समाधान सायंकाल तक कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि क्रय केंद्रों पर गेहूं डम्प न हो और किसानों को भी कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। यदि इस दौरान पानी गिरने से गेहूं को नुकसान होता है तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्रों पर तीव्र गति से गेहूं खरीद कराएं एवं किसानों की भीड़ एकत्रित न होने दें। किसानों को उनकी उपज का भुगतान हर हाल में 72 घंटे में पीएफएमएस के माध्यम से सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही केंद्र पर कोविड-19 की गाइडलाइन का अक्षर से पालन सुनिश्चित किया जाए। इस मौके पर एडीएम राम अक्षयवर चौहान, संयुक्त आयुक्त सहकारिता उदयभानु सिंह, जिला खाद्य विपणन अधिकारी अनूप कुमार सिंह, जिला प्रबंधक राम जी कुशवाहा, प्रबंधक एफसीआई(गु.वि.) राजेश सिंह, जिला प्रबंधक पीसीएफ दीपक अग्निहोत्री सहित कई एफपीओ उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY