इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर का डीएम ने किया औचक निरीक्षण

******* लोकेशन में ना होकर अन्य स्थानों पर घूमने पर होगी कार्यवाही ************ बुजुर्गों, कमजोर व्यक्तियों, बीमार व्यक्तियों, बच्चों को संक्रमण से बचाना जिला प्रशासन की प्राथमिकता

0
273

झाँसी। कलेक्ट्रेट में कोरोना प्रबन्धन एवं नियंत्रण के लिए स्थापित इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर (आई0सी0सी0सी0) का आज जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि संक्रमित लोगों का घर पर ही सफलतापूर्वक उपचार हो, जनपद में आई0सी0सी0सी0 के माध्यम से कोविड संक्रमितों से संवाद बनाकर उन्हें मेडिसिन किट सहित उपलब्ध करायी जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमिक मरीजों की घर में ही रहने की स्थिति को सुनिश्चित किया जाए। इस हेतु होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों में से 04-05 व्यक्तियों को रैंडमली चिन्हित कर करते हुए व्हाट्सएप के माध्यम से लोकेशन शेयर करने को कहें,यदि प्राप्त लोकेशन के आधार पर यह पाया जाता है कि वह होम आइसोलेशन में ना होकर अन्य स्थानों पर घूम रहे हैं तो उनके विरुद्ध महामारी अधिनियम,आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 अथवा भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अंतर्गत कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
उन्होंने कहा कि सावधानी और सतर्कता कोरोना से बचने के सबसे बड़े उपाय और उपचार हैं। यद्यपि कोरोना की थर्ड वेव तेज़ी से फैल रही है , इसलिए हम सभी को कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करना होगा। भीड़भाड़ के इलाकों तथा सार्वजनिक स्थलों में जाने से बचें। सभी लोग मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। बुजुर्गों, कमजोर व्यक्तियों, बीमार व्यक्तियों, बच्चों को संक्रमण से बचाना होगा। शासन-प्रशासन, हेल्थ वर्कर, कोरोना वॉरियर्स सभी पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करें। रैपिड रिस्पॉन्स टीम द्वारा टेस्टिंग कार्य सक्रिय रूप से करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधान तथा नगरीय क्षेत्रों में पार्षदगण निगरानी समितियों के अध्यक्ष हैं। इनकी अध्यक्षता में आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशावर्कर, ए0एन0एम0 मिलकर कोरोना टीकाकरण के अभियान को सफल बनाएं। जिलाधिकारी ने कहा कि 15 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोग कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ अवश्य लें। कोरोना वैक्सीन लोगों को निःशुल्क लगायी जा रही है, आगामी 15 जनवरी तक 15 से 17 वर्ष के सभी किशोरों को वैक्सीन से आच्छादित करने का लक्ष्य है। जिन लोगों ने अब तक कोरोना वैक्सीन नहीं ली है एवं जिन लोगों की दूसरी डोज़ ओवरड्यू हो चुकी है,उनसे फोन पर वार्ता की जाए एवं वार्ता करने के 48 घंटे के उपरांत उनसे दूसरी डोज़ प्राप्त करने की जानकारी भी प्राप्त की जाए।उन्होंने निर्देश दिए कि समस्त संक्रमित व्यक्तियों से स्वास्थ्य के बारे में पूछा जाए और आवश्यक मदद पहुंचाए जाना सुनिश्चित किया जाए,इसके साथ ही इस की डेली मॉनिटरिंग करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा की आई0सी0सी0सी0 के माध्यम से लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया जाए। यह वैक्सीन, कोरोना से बचाव का सर्वोत्तम उपाय है। जितना अधिक वैक्सीनेशन होगा, कोरोना का प्रभाव उतना ही कम होगा। कोरोना वैक्सीन ले चुके व्यक्ति पर कोरोना का बहुत ही हल्का प्रभाव पड़ता है और यह एक सामान्य वायरल फीवर मात्र रह जाता है। इसलिए कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेना सभी को अनिवार्य है। जनपद में सभी कोरोना वॉरियर्स और बुजुर्गों को बूस्टर डोज भी उपलब्ध करायी जा रही है।उन्होंने कहा कि जनपद में कोरोना प्रबन्धन एवं नियंत्रण की कार्यवाही बेहतर ढंग से की जा रही है। कोरोना की फर्स्ट वेव एवं सेकेण्ड वेव के प्रबन्धन एवं नियंत्रण का अच्छा अनुभव है। रात्रि 10 बजे से सुबह 06 बजे तक नाइट कर्फ्यू जनपद में प्रभावी है। सभी लोग अपना सहयोग करें, क्योंकि सदी की सबसे बड़ी महामारी का सामना पूरी मानवता कर रही हैं।
मानवता की रक्षा के लिए हम सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए तथा कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज अनिवार्य रूप से लेनी चाहिए, यही कोरोना से बचाव का सर्वोत्तम उपाय है। औचक निरीक्षण में अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे संजय कुमार पाण्डेय, बेसिक शिक्षा अधिकारी वेद राम सहित आईसीसीसी में उपस्थित चिकित्सक, चिकित्सा कर्मी आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY