19 नवंबर को महारानी लक्ष्मी बाई के जन्मोत्सव पर होंगे रंगारंग कार्यक्रम

** झांसी जलसा पर्व का जनपद में भव्यता से होगा आयोजन ** सांस्कृतिक कार्यक्रम,तिरंगा यात्रा, रंगोली के साथ होंगे अन्य रोचक कार्यक्रम ** दो दिवसीय झांसी जलसा पर्व में रणचंडी नृत्य नाटिका का होगा मंचन ** कार्यक्रम को सफल और रोचक तथा ऐतिहासिक बनाए जाने पर की गई चर्चा

0
254

झांसी। वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई के जन्मदिवस 19 नवंबर 2022 को होने वाले कार्यक्रम को झांसी जलसा पर्व के रूप में आयोजित किए जाने की तैयारियों को लेकर ज़िलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आज विकास भवन सभागार में बैठक आयोजित की, जिसमें ज़िला प्रशासन, पुलिस, नगर निगम, झाँसी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों/सामाजिक संगठन के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया।
दो दिवसीय झांसी जलसा पर्व को एक यादगार कार्यक्रम बनाने के लिए बिंदुवार चर्चा की गई, कार्यक्रम को रोचक और ऐतिहासिक बनाने पर चर्चा की गई। इसके अतिरिक्त परम्परिक रूप से तिरंगा यात्रा का भी आयोजन होगा। इसके साथ ही महारानी लक्ष्मीबाई की वेशभूषा में तैयार बालिकाओं /महिलाओं द्वारा वीरांगना लक्ष्मीबाई रैली रन फार रानी का भी आयोजन होगा। झांसी जलसा पर्व में आम जनमानस को रानी लक्ष्मीबाई के जन्मदिवस पर सहभागी बनाए जाने के उद्देश्य से नगर के 75 ऐतिहासिक स्थलों पर दीप प्रज्वलित किए जाएंगे। कार्यक्रम स्थल के साथ संपूर्ण नगर में बेहतर सफाई व्यवस्था के लिए नगर निगम को दायित्व दिए गए। जलसा झांसी को सफल बनाने के लिए आयोजित बैठक में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि कार्यक्रम को भव्यता प्रदान करने के लिए विभागों की योजनाओं के अंतर्गत भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे बैठक में उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत भी कार्यक्रम आयोजित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने 19 नवंबर को महारानी लक्ष्मी बाई के जन्मोत्सव के अवसर पर कार्यालयों में भी दीपांजलि का आयोजन किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने झांसी जलसा पर्व को एक यादगार व झांसी वासियों के लिए चिरस्मरणीय कार्यक्रम बनाने के लिए विभिन्न विभागों को उनके दायित्व सोंपते हुए कहा कि जो भी तैयारियाँ आपके स्तर से की जा रही हैं, उनको ससमय शत-शत पूर्ण करें। कार्यक्रम स्थल पर प्रॉपर सफाई व्यवस्था के लिए अभी से तैयारी कर लें। शहर का भ्रमण कर मार्गों का अनुरंक्षण कार्य तथा विद्युत तारों को दुरुस्त करने के कार्यो को करा लें।
बैठक में दैनिक जागरण के संपादक सुरेंद्र सिंह ने बताया कि वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई के दो दिवसीय जन्मोत्सव झांसी जलसा पर्व पर दिनांक 17 नवंबर को रज कलश यात्रा बिठूर के लिए रवाना होगी। उन्होंने बताया की पारंपरिक ढंग से दीपांजलि का कार्यक्रम गंगाधर राव सांस्कृतिक नाट्य मंच पर आयोजित होंगे, इसके अतिरिक्त उन्होंने जानकारी दी की अन्य क्षेत्रों में भी महारानी लक्ष्मीबाई के जन्मदिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे नगरा हाट का मैदान, कारगिल मैदान सीपरी बाजार और रामलीला मैदान सदर बाजार में उक्त कार्यक्रम आयोजित होंगे ताकि स्थानीय लोग वहां कार्यक्रम में सम्मिलित हो सके। इस मौके पर सीडीओ जुनैद अहमद, एडीएम संजय पांडेय, एसपी सिटी राजेश कुमार राय, डीडीओ सुनील कुमार, नगर मजिस्ट्रेट अंकुर श्रीवास्तव, डॉक्टर नीति शास्त्री, रवि त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY