सरकारी विभागों पर चढ़ा मार्च फीवर, वसूली तेज

मार्च ने बनाया चकरघिन्नी, बकाया वसूलने उतरी टीमें

0
816

झाँसी। मार्च का महीना राजस्व के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। 31 मार्च तक सरकार के खजाने में पैसा जमा करने का टार्गेट होता है। अधिकतर विभागों में इस माह अफरा तफरी रहती है। मार्च समाप्ति की ओर है और सालाना वसूली का लक्ष्य अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए राजस्व से जुड़े विभागों की टीमों ने तेजी कर दी है। उन्होंने बकायादारों के घर पर दबिश देकर वसूली शुरू कर दी है। वे विभाग ज़्यादा सक्रिय हैं जिनके अमीनों का वेतन केवल वसूली के कमीशन पर ही आधारित है।

जेडीए की छप्परफाड़ कार्रवाई, पांच भवनों में ठोंकी सील

– नक्शे के विपरीत निर्माण कराने पर हुई कार्रवाई
झाँसी। मार्च में सरकारी खजाना भरने के लिए झाँसी विकास प्राधिकरण ने गुरुवार को ताबड़तोड़ कार्रवाई की। टीमों ने एक साथ पांच स्थानों पर जाकर निर्माणाधीन भवनों पर सील ठोंक दी। इसमें एक भवन पर बिना अनुमति मोबाइल टॉवर लगा था जबकि अन्य ने नक्शे के वितरीत निर्माण कराया था।
झाँसी विकास प्राधिकरण ने के सचिव केहरि सिंह के नेतृत्व में अधिशासी अभियंता आरसी रावत, सहायक अभियंता डीके शर्मा, अवर अभियंता सुखवीर सिंह, घनश्याम तिवारी, आरपी गुप्ता, शोभाराम शर्मा, जयकिशन सिंह एवं संतोष वर्मा ने नगर का जायजा लिया। टीम ने शिवपुरी रोड स्थित वासुदेव विहार में एक भवन बनते देखा। मांगने पर भवन स्वामी गोपालदास वाल्मीकि मानचित्र नहीं दिखा सका इस पर उस एक मंजिला भवन को सील कर दिया गया। इसके अलावा मसीहागंज पुलिस चौकी के पास राजकुमार साहू के भवन की चौथी मंजिल पर एक मोबाइल कंपनी का टॉवर लगा पाया गया। भवन स्वामी टॉवर लगाने की अनुमति नहीं दिखा सका जिस पर टॉवर और चौथी मंजिल सील कर दी गई। तीसरी कार्रवाई शिवपुरी रोड स्थित आवास विकास चौराहा पर सरजीत कोहली के भवन पर हुई। यहां चार मंजिल भवन बनाने की अनुमति मांगी गई थी लेकिन कंपाउंड शुल्क जमा नहीं किया गया था। इसके बावजूद निर्माण कार्य कराने पर सीलिंग की गई। टीम ने ध्यानचंद स्टेडियम के पास प्रीति मनचंदानी, निशा मनचंदानी, तरुण मनचंदानी के संयुक्त भवन की जांच की। यहां पांच मंजिला व्यावसायिक भवन का निर्माण कराया जा रहा था लेकिन कंपाउंड शुल्क जमा न होने के कारण बिना अनुमति निर्माण कराने पर पांचवी मंजिल सील की गई। टीम ने ग्वालियर रोड हवाईअड्डे के पास औद्योगिक क्षेत्र के लिए आरक्षित भूमि पर बिना भू उपयोग बदलवाए आवासीय निर्माण कराने पर एक मंजिला भवन सील किया गया। सभी भू स्वामियों को शमन शुल्क जमा करने का नोटिस दिया गया।
सचिव केहरि सिंह ने बताया कि इस तरह का अभियान लगातार जारी रहेगा। यदि भवन स्वामी कार्रवाई से बचना चाहते हैं तो नियमानुसार निर्धारित शुल्क जमा कर मानचित्र के अनुसार ही निर्माण कार्य कराएं वर्ना सीलिंग के साथ ध्वस्तीकरण की भी कार्रवाई की जाएगी।

गृहकर वसूली को बकायादारों पर दबिश

झाँसी। नगर निगम की टीम भी मार्च का टार्गेट पूरा करने में जीजान से जुट गई है। एक लाख रुपये से अधिक के बड़े बकायादारों से वसूली करने के लिए टीमों ने उनके घर पर दबिश देना शुरू कर दी है।
गुरुवार को अमीनों की टीमों ने अपने-अपने क्षेत्र की सूची के अनुसार वसूली अभियान चलाया। सबसे पहले उन्हें टार्गेट किया गया जिन्हें नोटिस जारी किए गए थे। इस तरह के करीब 35 बड़े बकायादारों के आवास पर जाकर टीम ने वसूली की। 18 बकायादारों ने तत्काल बकाया गृहकर जमा कराया जबकि बाकी ने एक-दो दिन की मोहलत मांगी। अपर नगर आयुक्त ने बताया कि जो गृहस्वामी बकाया कर जमा नहीं करेंगे उनसे रिकवरी की जाएगी।

बिजली विभाग भी उतरा मैदान में

झाँसी। बिजली विभाग भी कमर कस कर मैदान में कूद गया है। टीम पिछले एक सप्ताह से बड़े बकायादारों से वसूली कर रही है। बकायादारों को नोटिस जारी कर समय रहते बकाया बिल जमा करने के निर्देश दिए गए थे। इसे अनसुना करने पर टीम ने उनके कनेक्शन काटने के साथ हिरासत में लेने की कार्रवाई भी शुरू कर दी है। विभाग का कहना है कि करीब 42 ऐसे बड़े बकायादार हैं जिन पर एक लाख रुपये से अधिक का विद्युत बिल बकाया है। इस माह तक एक दर्जन लोगेां ने बकाया बिल जमा कर दिया है या आधी रकम जमा कर शेष बकाया किश्तों में देने का आश्वासन दिया है। जिन्होंने बिलकुल जमा नहीं किया उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

LEAVE A REPLY