संसाधनों के विनाशकारी उपभोग के स्थान पर समझदारी से उपयोग को जन-अभियान बनाना ‘‘मिशन लाइफ’’ का उद्देश्य : डीएम

** पर्यावरण दिवस पर ‘‘मिशन लाइफ’’ के सफल क्रियान्वयन हेतु जिलाधिकारी ने दिलाई शपथ ** ‘‘मिशन लाइफ’’ के एक्शन प्लान के अन्तर्गत सात आयामों में 75 इको-फै्ंडली जीवन शैली अपनाने की अपील ** 05 जून पर्यावरण दिवस पर समस्त निकायों एवं ग्राम पंचायतों में आयोजित हुआ ‘‘व्यापक लाइफ शपथ कार्यक्रम’’

0
215

झांसी। पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली ‘‘मिशन लाइफ’’ के अन्तर्गत जनसहभागिता एवं संवेदीकरण हेतु 05 जून 2023 विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर व्यापक स्तर पर जनपद में वृक्षारोपण के अतिरिक्त विभिन्न गतिविधियों एवं जनजागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। जन सामान्य को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शपथ दिलाते हुए उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रकृति को समर्पित दुनिया भर में मनाया जाने वाला सबसे बड़ा दिवस विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण के संरक्षण संवर्धन और विकास का संकल्प लेते हुए सभी प्रकृति से प्रेम करें और पेड़ लगाएं।
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने सर्वप्रथम मैं प्रतिज्ञा करता हूँ कि पर्यावरण को बचाने के लिए अपने दैनिक जीवन मैं यह भी वचन देता हूँ कि अपने परिवार, मित्रों और अन्य लोगों को पर्यावरण के अनुकूल आदतों और व्यवहारों के महत्व के विषय में नियमित तौर से प्रेरित करूँगा । में हरसंभव बदलाव लाऊँगा कि शपथ दिलाई। जिलाधिकारी ने रानी लक्ष्मीबाई कृषि विश्वविद्यालय सभागार में विश्व पर्यावरण के दिवस पर अपने उद्बोधन में कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा ग्लासगो में आयोजित कोप-26 में विश्व के समक्ष ‘‘मिशन लाइफ’’ की अवधारण प्रस्तुत की गयी। जिसके अन्तर्गत उपलब्ध संसाधनों के विनाशकारी उपभोग के स्थान पर विवेकपूर्ण व समझदारी से उपयोग को जन-अभियान व जन-आन्दोलन बनाना है। वास्तव में ‘‘मिशन लाइफ’’ जीवनशैली में परिवर्तन कर जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करने एवं शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के मूल मंत्र है। भारत की स्वतन्त्रता प्राप्ति के 75वें वर्ष में ‘‘मिशन लाइफ’’ अभियान के अन्तर्गत नीति आयोग द्वारा 07 बिन्दुओं के अन्तर्गत कुल 75 गतिविधियॉ चिन्हित की गयी है। इन गतिविधियों में ऊर्जा दक्षता, जल संरक्षण, सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग में कमी, सतत् खाद्य प्रणाली को अपनाना, अपशिष्ट में कमी (स्वच्छता अभियान), स्वस्थ्य जीवन शैली को अंगीकृत करना एवं ई-अपशिष्ट कम करना आदि शामिल है।

जिलाधिकारी ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रानी लक्ष्मी बाई कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में विश्वविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण कर पर्यावरण के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित की, लाइफ स्टाइल फॉर एन्वायरमेंट पर आयोजित प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को सम्मानित किया, उपस्थित छात्र छात्राओं को जल संरक्षण, वायु प्रदूषण रोकने आदि के संबंध में किए जा रहे प्रयासों के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के शुभ अवसर पर हरी भरी धरती स्वच्छ वातावरण एवं अविरल निर्मल व प्रदूषण मुक्त नदियां प्रत्येक व्यक्ति के गरिमा पूर्ण जीवन हेतु आवश्यक है। हम सभी को अपने दायित्व का निर्वहन करते हुए उन्हें सुरक्षित रखना होगा ताकि आने वाली पीढ़ी को सौंपा जा सके। उन्होंने अपने उद्बोधन में जनपद में जल संरक्षण और संवर्धन के कार्यों की भी जानकारी दी और विकासखंड बबीना में चंदेल कालीन तालाब के जीर्णोद्धार कर उसे आदर्श तालाब बनाए जाने की जानकारी दी। उक्त कार्यक्रम से पूर्व विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून 2023 के अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा अपने परिवार के साथ आवास पर पारस पीपल एवं बादाम का पेड़ लगाकर धरती माता के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए पृथ्वी को जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों से बचाने हेतु संकल्प लिया गया। उन्होंने आमजनों से भी अपील कि आज के दिन प्रत्येक व्यक्ति एक पौधे लगाकर उसके देखभाल की ज़िम्मेवारी ज़रूर लें ।
विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून 2023 के अवसर पर कलेक्ट्रेट प्रांगण में नगर मजिस्ट्रेट अंकुर श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट परिवार को पर्यावरण की शपथ दिलाते हुए वृक्षारोपण करने की अपील की इसके अतिरिक्त विकास भवन सभागार में जिला पंचायत राज अधिकारी जेआर गौतम ने समस्त विकास परिवार के अधिकारी कर्मचारियों को पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन की शपथ दिलाते हुए वृक्षारोपण करने की अपील की। इस अवसर पर प्रभागीय वन अधिकारी एम पी गौतम, डीडी सांख्यिकी एसएन त्रिपाठी, वन दरोगा प्रद्युम्न सिंह भदोरिया सहित विश्वविद्यालय के साइंटिस्ट, वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी व ग्रामीण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY