आज 7 जून से शुरू होगा सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा

बच्चो की मृत्यु का डायरिया तीसरा मुख्य कारण अभिमुखीकरण कार्यशाला का हुआ आयोजन

0
213

झाँसी। पाँच वर्ष तक के बच्चो में दस्त से होने वाली मृत्यु को रोकने के लिए आज से जनपद में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा आयोजित हो रहा है। पखवाड़ा के अंतर्गत मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में एक दिवसीय अभिमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधाकर पांडे ने बताया कि जनपद में सात जून से 22 जून तक सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा चलाया जाना है, जिसका आमजन खास कर सामाजिक आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में दस्त या डायरिया के प्रति जागरूकता लाना है। प्रति वर्ष प्रदेश में लगभग 16 हजार बच्चो को दस्त के कारण अपनी जान गंवानी पड़ती है, जोकि पाँच वर्ष तक के बच्चो में मृत्यु का एक तीसरा मुख्य कारण है। वही दूसरी तरफ सामाजिक आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चो में डायरिया का प्रसार जल्दी हो जाता हैं और जागरूकता एवं समझ के अभाव में समस्या बेहद गंभीर हो जाती है। अगर देखा जाये तो थोड़ी सी सावधानी और ओआरएस एवं जिंक की गोली से डायरिया से बचा जा सकता है। इसी संबंध में सभी जनपद के सभी स्वास्थ्य इकाइयों में ओआरएस जिंक कोर्नर बनाया जाएगा, जिसके माध्यम से जनता में दस्त के प्रति जागरूकता लायी जाएगी।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि पाँच वर्ष तक के कुपोषित एवं अतिकुपोषित बच्चो में डायरिया होने की संभावना अधिक होती है और डायरिया की वजह से एक सुपोषित बच्चा भी कुपोषण की श्रेणी में आ सकता है। इसलिए डायरिया पर बहुत विशेष ध्यान देने की अवयशकता है। इसी संबंध में शुरू हुए सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े के अंतर्गत सभी आशाएँ अपने अपने क्षेत्र के प्रत्येक उस घर मे जा कर जहां पाँच वर्ष तक के बचे हैं। उन्हे ओआरएस के पेकेट बाटेंगी और ओआरएस बनाना पिलाना डेमो के माध्यम से बता के आएँगी। इसी के सबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में एक दिवसीय अभीमुखीकारण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उपमुख्य चिकित्साधिकारी समस्त एमओआईसी, समस्त स्वस्थ्य शिक्षा अधिकारी, शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि, आईसीडीएस विभाग के प्रतिनधि और बीपीएम एवं बीसीपीएम मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY