हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरो का कराया जाए सुदृढ़ीकरण : एडी हेल्‍थ

एडी हेल्थ नै की एनएचएम की मंडलीय समीक्षा ***************** सीएमओ टीम बनाकर चिकित्सालयों का करें सपोर्टेड सुपर विजन

0
215

झाँसी। अपर निदेशक कार्यालय के सभागार में अपर निदेशक डा. आरके सोनी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आरएमएनसीएचए कार्यक्रमों की मण्डलीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में झाँसी मंडल के समस्त सीएमओ. सी.एम.एस. एवं विभिन्न कार्यक्रमों के नोडल अधिकारी तथा डी.पी.एम.यू. के प्रबंधक मौजूद रहे।
अपर निदेशक डा. आर. के. सोनी ने बैठक का उद्देश्य बताते हुए विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की और वित्तीय प्रगति जानी। उन्होंने कहा कि हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर रनिंग वॉटर की सप्लाई, फैसिलिटी ब्रांडिंग एवं शौचालय की क्रियाशीलता सुनिश्चित कराते हुए उनकी गुणवत्ता संवर्धन के प्रयास किए जाएं और सी एच सी/एफ आर यू को क्रियाशील बनाए जाने के लिए गैप एनालिसिस कराया जाए। उन्होंने सभी सीएचसी पर सिजेरियन प्रसव की सेवाएं प्रारंभ करने के लिए सीएमओ को अपने स्तर से मानव संसाधन की व्यवस्था करने के लिए कहा एवम सभी जनपद अपने यहां के 25 एचडब्ल्यूसी को चिन्हित कर उन्हें राष्ट्रीय स्तर के मानकीकरण के लिए प्रयास करें। मंडलायुक्त झांसी ने कार्यक्रमों के लिए प्राथमिकता दी है। इनमें आरबीएसके के अन्तर्गत जन्मजात दोषयुक्त बच्चों का उपचार, क्वालिटी एश्योरेन्स प्रत्येक जनपद 25 हैल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर को राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप तैयार कराया जाना, आयुष्मान भारत- गोल्डन कार्ड एवं उपचार, जन्म-मृत्यु पंजीकरण- जनपद स्तरीय समन्वय समिति की बैठक, प्रेरणा कैन्टीन का संचालन एवं निःशुल्क भोजन की आपूर्ति, रोगी कल्याण समिति एवं विभिन्न स्तर के अन्टाइड फण्ड का व्यय, कस्तूरबा गाँधी विद्यालय में नियमित स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था, स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात विशेषज्ञों से उनकी विशेषज्ञता के अनुरूप सेवाए लिया जाना सम्मिलित है।
मंडलीय कार्यक्रम प्रबंधक आनंद चौबे ने बताया कि अपर निदेशक ने समीक्षा करते हुए एसीएमओ, डिप्टी सीएमओ, सीएमओ से अपनी पूरी टीम बनाकर चिकित्सालयों का सपोर्टेड सुपर विजन कराने के लिए कहा है। प्रत्येक महीने में कम से कम आठ सपोर्टेड सुपर विजन जरूर हो। एनएचएम के स्वीकृत बजट के सापेक्ष जो बजट खर्च किया गया है। उसमें झांसी ने 43% जालौन ने 37% एवं ललितपुर ने 33 प्रतिशत बजट खर्च किया है,जो काफी है और इसे बढ़ाने की जरूरत है। इसी तरह स्वास्थ्य केंद्रों को अनटाइड फंड स्वीकृत किया गया है,उसे भी खर्च करने के लिए कहा गया है।

LEAVE A REPLY