आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों को उत्कृष्ट श्रेणी की शिक्षा प्रदान की जाएः श्रीमती प्रतिभा

0
60

झाँसी। राज्यमंत्री, महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, उ0प्र0 विभाग श्रीमति प्रतिभा शुक्ला की अध्यक्षता में झाँसी मण्डल के विभागीय अधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा बैठक सर्किट हाउस सभागार में आयोजित की गई।
मंत्री ने विभागीय समीक्षा के दौरान उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि झांसी मंडल में महिलाओं के कल्याणार्थ सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाए। उन्होंने कहा कि मंडल क्षेत्र में स्थापित सभी परियोजना इकाइयों पर पोषाहार का वितरण शासन की मंशा के अनुरूप शत प्रतिशत पूर्ण कराया जाए। गोदामों में पोषाहार के रखरखाव एवं समूह के माध्यम से पोषाहार के वितरण की स्थिति पर निरंतर निगरानी रखी जाए।
उन्होंने कहा कि जिन केंद्रों पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां एवं उनकी सहायिकाओं का पद रिक्त है, उन केंद्रों पर ग्राम प्रधान एवं ग्राम सचिव के माध्यम से पोषाहार का वितरण लाभार्थियों को कराया जाए, इसके साथ ही विकासखंड स्तर पर स्थापित परियोजना इकाइयों पर तैनात अधिकारी विभागीय जानकारी एवं दिशा निर्देशों से प्रत्येक समय अद्यतन रहें। आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों को उत्कृष्ट श्रेणी की शिक्षा प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में स्थित आंगनवाड़ी केंद्रों पर सभी प्रकार की व्यवस्थाएं दुरुस्त रखें, जिससे सरकार के उद्देश्यों की पूर्ति होते हुए केंद्र पर अध्ययनरत बच्चों का विकास पूर्ण हो सके। इसके पश्चात महिला कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए माननीय मंत्री जी ने निर्देश दिए कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत संचालित योजनाओं का विकास खंड एवं तहसील स्तर पर व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार कराया जाए जिससे विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं एवं छात्राओं को महिलाओं के अधिकार एवं शक्तियों का बोध हो सके। उन्होंने कहा कि विकास खंड एवं तहसील स्तर पर निराश्रित महिला पेंशन एवं बाल सेवा योजना के लंबित आवेदनों का निस्तारण शीघ्रता के साथ पूर्ण किया जाए जिससे कोई भी लाभार्थी इन महत्वपूर्ण योजनाओं के लाभ से वंचित न रह सके। महिला सशक्तिकरण माननीय मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकताओं में शुमार है इसलिए महिलाओं के विकास एवं उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता फैलाने हेतु अधिक से अधिक अभियान चलाये जाएं, जिससे महिलाओं के साथ होने वाली हिंसात्मक घटनाओं पर पूर्ण रूप से नियंत्रण स्थापित हो सके तथा महिलाएं राष्ट्र के विकास में सहयोगी बन सकें। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर तैनात आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों नियमित रूप से अपने केंद्रों पर उपस्थित रहे इस कार्य में लापरवाही करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जाए। जनपद स्तरीय कार्यालयों मैं दर्ज लाभार्थियों की सूची को आधार कार्ड से लिंक किया जाए। बच्चों के विकास के लिये विश्व का सबसे बड़ा और अनोखा कार्यक्रम इंटिग्रेटेड चाइल्ड डेब्लपमेन्ट सर्विस की शुरूआत की गई, जिसमें अतिरिक्त पोषक तत्व, टीकाकरण स्वास्थ्य देखभाल पूर्व विद्यालय शिक्षा और शिक्षा शामिल है। समीक्षा बैठक के दौरान उपनिदेशक महिला कल्याण विभाग श्रवण कुमार गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी झांसी नरेंद्र सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी ललितपुर नीरज सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुरेंद्र कुमार पटेल, अपर जिला सूचना अधिकारी सुरेंद्र पाल सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण एवं महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY