सरकारी अस्पतालों में एंटी रेबीज इंजेक्शन की उपलब्धता सुनिश्चित करें: डीएम

डीएम ने की संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान की समीक्षा

0
169

झाँसी। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने 01 से 31 जुलाई 2023 तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा 17 से 31 जुलाई, 2023 तक दस्तक अभियान की अन्तर्विभागीय समीक्षा करते हुए कहा कि अभियान की सफलता बनाए गए माइक्रो प्लान के अनुसार कार्य करने पर ही संभव है। उन्होंने अब तक किए गए कार्य पर संतोष व्यक्त किया और इसी संवेदनशीलता और गंभीरता से कार्य किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि समस्त विभाग माइक्रोप्लान के अनुसार कार्य करना सुनिश्चित करें तो परिणाम बेहतर और सुखद मिलेंगे।
जिलाधिकारी ने विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा करते हुए जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि अपने घरों के आसपास पानी एकत्र ना होने दें क्योंकि डेंगू साफ पानी में ही फैलता है। इसके साथ ही साथ साफ सफाई की समुचित व्यवस्था रखें। उन्होंने समस्त अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि बच्चों को खुले में रखे खाद्य पदार्थों को खाने को ना दें साथ ही लोगों को भी खुले में रखें खाद्य पदार्थों को ना खाने की जानकारी दें ताकि मलेरिया और डेंगू से अपना और परिवार का बचाव किया जा सके।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त एमओआईसी को निर्देशित किया कि वर्षा काल में सांप के काटने एवं कुत्ता काटने के बचाव हेतु सभी सरकारी अस्पतालों में एंटी रेबीज इंजेक्शन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा के संबंध में भी निर्देश दिए कि कांवड़ यात्रा के दौरान क्षेत्र के सीएससी/ पीएससी अवश्य खुले और चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित रहे ताकि किसी की तबीयत बिगड़ने पर उसका समुचित इलाज किया जा सके। उन्होने कहा कि अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा 17 जुलाई से 31 जुलाई 2023 तक दस्तक अभियान को भी संचालित किया जाएगा। प्रतिदिन आशाओं के माध्यम से वीएचएनडी सत्रों पर संचारी रोग संबंधी बैठक, टीकाकरण, दिमागी बुखार केस की निगरानी, उपचार एवं रोगियों हेतु निःशुल्क 108/102 की व्यवस्था की जाये और मलेरिया विभाग द्वारा लार्वारोधी गतिविधियां चलाई जाये तथा आवश्यकतानुसार फागिंग करायी जाये। नगरीय निकायों द्वारा समस्त वार्डाे में प्रतिदिन नाली, नालों की सफाई, कचरा निस्तारण फागिंग आदि कराने के साथ सभी वार्डाे में विशेष सफाई अभियान चलाकर पूर्व की भांति सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाये और वार्डवासियों को संचारी रोग के बचाव के लिए घर व आस-पास सफाई रखने के प्रति जागरूक भी करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुधाकर पांडेय, सीएमएस डॉ पीके कटियार, एसीएमओ डॉ एनके जैन, सीएमएस मेडिकल कॉलेज डॉक्टर सचिन माहौर, डीपीआरओ जेआर गौतम, जिला कृषि अधिकारी के के सिंह सहित समस्त एमओआईसी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY