त्योहारों के मद्देनजर विशेष सतर्कता बरती जाएः डीएम

********** आगामी दिनों में आने वाले त्योहारों पर की गई समीक्षा ********अराजकता फैलाने वालों पर होगी कठोर कार्यवाही *********बारावफात के जुलूस पर ड्रोन के माध्यम से रखी जाएगी नजर

0
24

झाँसी। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आज एनआईसी के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम से आगामी दिनों में आने वाले पर्व एवं त्योहार- गणेश प्रतिमा विसर्जन, बारावफात एवं लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं प्रशासनिक अधिकारियों सहित ज़ूम एप के माध्यम से समस्त उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी पुलिस के साथ कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस अवसर पर उन्होने मतदान केदो का भ्रमण, गड्ढामुक्ति अभियान, निराश्रित गो-आश्रय स्थल, विद्युत आपूर्ति, स्वच्छता व सैनिटाइजेशन आदि के सम्बन्ध में समीक्षा की।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को त्योहारों के दृष्टिगत विशेष सतर्कता बरतने के साथ-साथ सभी आवश्यक सुरक्षा उपाय सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जनपद, तहसील तथा थाना स्तर के सभी अधिकारी इन त्योहारों को सौहार्द पूर्ण वातावरण में सम्पन्न किए जाने के लिए संवेदनशीलता, अनुशासन, गरिमा का परिचय देते हुए अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि पर्वों एवं त्योहारों सहित अन्य आयोजनों के दृष्टिगत सभी धर्म व सम्प्रदायों के धर्मगुरुओं के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों, प्रतिष्ठित व्यक्तियों आदि के साथ लगातार संवाद स्थापित किया जाए। अधिकारीगण छोटी से छोटी बातों का भी संज्ञान लें। पर्वों व त्योहारों के आयोजकों से भी संवाद स्थापित कर समस्याओं का निराकरण कराया जाए। गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के स्थानों के आस-पास साफ-सफाई और सुरक्षा के विशेष प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं। विसर्जन मार्गों सहित अन्य सड़कें गड्ढामुक्त रहें।
उन्होंने कहा कि अपराध और अपराधियों के प्रति राज्य सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति है। अराजकता व अव्यवस्था फैलाने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाए। पर्वों व त्योहारों की आड़ में अव्यवस्था व अराजकता को किसी भी प्रकार की छूट न मिले। समय रहते कार्रवाई हो। संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च व फुट पेट्रोलिंग लगातार की जाए। रूट चार्ट प्लान तैयार रहे। अभिसूचना से जानकारी प्राप्त होने पर तुरन्त कार्रवाई हो। संवेदनशील स्थानों व जनपदों में पूरी सजगता व सतर्कता बरती जाए। अफवाहों को स्थान न मिले। सोशल मीडिया के प्रति निरन्तर सतर्कता रहे। मीडिया के समक्ष तत्काल घटना के सम्बन्ध में सही तथ्य प्रस्तुत किए जाएं। उत्तेजना, सनसनी और भड़काऊ बयानों व संदेशों पर कड़ी कार्रवाई हो। अधिकारियों की जिम्मेदारी और जवाबदेही हर-हाल में सुनिश्चित हो। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बारावफात के जुलूस के दृष्टिगत कड़ी सुरक्षा किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अवैध शस्त्रों का प्रदर्शन कतई ना हो। ड्रोन के माध्यम से जुलूस पर सतत् दृष्टि बनाए रखें और छोटी सी छोटी घटना को संवेदनशील होकर मौके पर जाकर निस्तारित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के संबंध में भी निर्देश देते हुए कहा की प्रतिमाओं को निकलने में किसी भी तरह की अड़चन ना हो। रास्ते को सुव्यवस्थित कर लिया जाए। ज़ूम एप के माध्यम से जिलाधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन की तैयारी की दृष्टिगत निर्देश दिए कि मतदेय स्थलों का सम्भाजन मतदेय स्थल/भवन तथा उससे सम्बद्ध किए जाने वाले निर्वाचक नामावली के सुसंगत भाग का शत प्रतिशत भौतिक सत्यापन कर लिया जाए। मतदेय स्थलों की दूरी 02 किलोमीटर से अधिक ना हो इसे अवश्य निश्चित किया जाए। उन्होंने मतदेय स्थलों का मतदाताओं के आधार पर सम्भाजन की भी जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, अपर जिलाधिकारी प्रशासन ए के सिंह, उप जिलाधिकारी सदर श्रीमती निधि बंसल, नगर मजिस्ट्रेट वरुण कुमार पांडेय सहित समस्त उप जिलाधिकारी,नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र के क्षेत्राधिकारी पुलिस समस्त थाना अध्यक्ष व वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY