इन्ही की कृपा से सजे हम हैं, खालसा मेरो रूप है खास

0
37

झांसी। प्रत्येक माह के पहले रविवार को झूलेलाल सिंधी महिला शक्ति संगठन के नेतृत्व में पूज्य सेंट्रल सिंधी पंचायत भवन रानी महल (सिंधी गुरुद्वारा) में झूलेलाल सिंधी महिला शक्ति संगठन की सदस्याओं द्वारा गुरु जी द्वारा रचित श्री सुखमनि साहिब का पवित्र पाठ किया गया।
इस अवसर पर वीर अजीत सिंह (सोनू वीर जी) द्वारा गुरुद्वारे में जो बोले सो निहाल की गूंज के साथ सुखमनी साहिब, चौपई साहिब एवं आनंद साहब का का पाठ शुरू किया गया। श्री गुरु ग्रंथ साहिब के सजे दीवान में सामूहिक रूप से सुखमनी साहिब के पाठ किया गया। इस अवसर पर शबद कीर्तन की बहार चली। सोनू वीर जी के मुख “इन्ही की कृपा से सजे हम हैं, खालसा मेरो रूप है खास खालसे में मैं करू निवास एवम अवचल नगर गुरु गोविंद का नाम जपत सुख पाओ शब्द कीर्तन कर संगत को निहाल किया जाता है।
आज के शबद कीर्तन में अति प्रीतम मन मोहिना, घट साहिबा शबद कीर्तन ने सबका मन मोह लिया। भाई अजीत सिंह अपने कथा वाचन में अनेक ऐतिहासिक घटनाओं का जिक्र करते हुए समस्त गुरुओं और खालसा पंथ की स्थापना पर विस्तृत जानकारी दी। हर्षा कोडवानी ने बताया कि गुरू नानक देव जी ने लोगों को विनम्र रहने और परमेश्वर की रजा में राजी रहने का संदेश दिया था। उनकी यह सीख आज के समय में हम सभी के लिए अति आवश्यक है। बबीता हासानी ने बताया कि सुखमनी साहिब का पाठ साहब करने से सारे संसार का और परमार्थ के सुख मिलते हैं। दिनेश कोडवानी ने कहा कि इस साध संगत के लिए बड़ी ही खुशी की बात है कि भक्ति गंगा में साध संगत ने आकर डुबकी लगाकर सभी ने अपने सारे पाप धो लिए। सारे संसार के सुख आपके चरणों में होंगे। वैसे भी गुरु घर में आकर कुछ पुण्य की भी कमाई करनी चाहिए। तभी तो आपका आना यहां सार्थक होगा। सेंट्रल सिंधी पंचायत के अध्यक्ष हरीश हासानी ने भी अमृतवेले और पवित्र जपजी साहिब पाठ की महत्ता पर भी प्रकाश डाला। गुरवाणी को श्रद्धा व शुद्धता के साथ किए जाने की आवश्यकता पर और दिया। अंत में गुरु साहिब के समक्ष सुख शांति की अरदास के पश्चात प्रतिदिन की तरह मीठे ठंडे शरबत एवं गुरु अटूट लंगर बताया गया। जिसमें विभिन्न समाज के लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। इस अवसर पर राम आहूजा, आकाश खियानी, दिनेश कोडवानी, धीरज कुकरेजा, जयकिशन फवयानी, अमित महेश प्रेमानी रोहित अशवानी, बबीता हासानी, हर्षा कोडवानी प्रीणा, मधु आहूजा, भावना चंचलानी, नीलम नागपाल, कौशल्या कुकरेजा, सिमरन बचवानी, नीलम मानमानी, जानवी चावला, पुष्पा कोडवानी, आरना कुकरेजा, महक खियानी, नीलम कोडवानी, अनीता बसरानी, रुकमणी फबयानी, भारती कोडवानी, दीति बसरानी, पुष्पा गैमलानी, पूनम दलवानी, अन्नू कोडवानी, कुमकुम सिंधवानी, राजी पवानी, सरोज जैसवानी, आंचल वाधवा, रिद्धिमा आहूजा, चंद्रा आहूजा आदि की महिलाएं मौजूद रही।

LEAVE A REPLY