महाप्रबंधक ने निरीक्षण और समीक्षा कर तय कार्यों को समय पर पूरा करने के दिए निर्देश

**** महाप्रबंधक उमरे ने नवनिर्मित मंडल नियंत्रण कार्यालय (नए कण्ट्रोल रूम) का किया उद्घाटन ***** महोबा – झाँसी रेल खण्ड का किया विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण

0
41

झांसी। दो दिवसीय दौरे पर पधारे महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे रविन्द्र गोयल ने गुरुवार को मंडल रेल कार्यालय झाँसी में नवनिर्मित मंडल नियंत्रण कार्यालय का फीता काटकर शुभारम्भ किया। शुभारम्भ के पश्चात् महाप्रबंधक ने मंडल नियंत्रण कार्यालय (कण्ट्रोल रूम ) का निरीक्षण किया। इस दौरान कंट्रोल रूम में उन्होंने सभी खंडो के कण्ट्रोल की कार्य प्रणाली को समझा। इसके साथ ही महाप्रबंधक ने रेल सञ्चालन से जुड़े सभी विभागों के नियंत्रण कक्षों में स्टाफ के साथ बात की और उनके ज्ञान को परखा।
इसके पश्चात् उन्‍होंने झाँसी मंडल के सभी शाखा अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और मंडल में चल रहे विकास परियोजनाओं व कार्यों की समीक्षा की। श्री गोयल ने चल रहे कार्यों पर संतोष व्यक्त किया और उन्हें निर्धारित समय सीमा में पूरा करने हेतु निर्देशित किया। इसके पश्चात् उन्होंने यूनियन / एशोसिएसन के साथ बैठक कर कर्मचारियों के कल्याण और उनकी समस्याओं के समाधान पर शाखा अधिकारीयों के साथ चर्चा की, जिससे कर्मचारियों और प्रशासन का सम्बन्ध बेहतर रहे।

अपने निरीक्षण के क्रम में श्री गोयल ने रेल कोच नवीनीकरण कारखाना का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान रेल कोच नवीनीकरण कारखाना (RCNK) के ले आउट और भविष्य की योजनाओं पर सम्बंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की। इसके उपरांत उन्होंने स्टोर शॉप, व्हील शॉप औए पेंट शॉप को भी देखा। साथ ही स्वचालित मशीनरी के कार्य का निरीक्षण किया। महाप्रबंधक ने पॉवर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। श्री गोयल ने वैगन मरम्मत कारखाना के हेरिटेज पार्क को भी देखा। उन्होंने स्क्रैप से निर्मित मॉडल की प्रशंसा की।
ज्ञात रहे दिनांक 29.02.24 को निरीक्षण की शुरुआत में महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे रविन्द्र गोयल द्वारा महोबा – वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी खंड का विंडो – ट्रेलिंग निरीक्षण किया गया। “विंडो ट्रेलिंग’ विशेष निरीक्षण के दौरान उन्होंने रेल पथ एवं उसके पास के सभी इंस्टाशलेशनो जैसे सिगनल, ओएचई, प्लेटफॉर्म इत्यादि का चलती हुई गाड़ी मे लगे निरीक्षण यान की पिछली खिड़की से निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मार्ग मे पड़ने वाले स्टेशनों की सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं, राइडिंग क्वालिटी विशेष तौर से प्वॉइंट एवं क्रॉसिंग पर ट्रैकज्योमेट्री इंडेक्स मे सुधार, ओएचई की स्थि‍ति, झांसी-मानिकपुर दोहरीकरण के निर्माण एवं विद्युतिकरण कार्य की प्रगति, मार्ग के लेवल क्रॉसिंग गेटों की स्थिती, मार्ग में आने वाले माइनर व मेजर ब्रिज आदि का महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे द्वारा अवलोकन किया। इसी क्रम में झाँसी पहुचने पर महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे द्वारा वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन नव संस्थापित जन औषधि केंद्र को देखा। महाप्रबंधक ने झाँसी – मानिकपुर दोहरीकरण के अंतर्गत प्रथम दौर में कुलपहाड़ – महोबा और रानीपुर – टहेरका खंड के दोहरीकरण के कार्यों मार्च तक पूर्ण कर लेने की बात कही। मंडल में चल रहे कार्यों को वर्क साईट सेफ्टी के साथ पूरा करने के निर्देश दिए जिससे किसी को कोई हानि न हो।
निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा, मुख्यालय से पधारे मुख्य कारखाना इंजिनियर अतुल कुमार, रेल कोच नवीनीकरण कारखाना के मुख्य कारखाना प्रबंधक अतुल कन्नौजिया सहित वैगन मरम्मत कारखाना और CMLR के मुख्य कारखाना प्रबंधक और अन्य शाखा अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY