अब जनमानस को अधिकतर सभी आवश्‍यक वस्‍तु व सुविधाएं मिलेंगी अन्‍नपूर्णा भवन में

***** मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश की अध्यक्षता में नवनिर्मित अन्नपूर्णा भवन (मॉडल उचित दर दुकान) तथा ई-वेईंग स्केल युक्त ई-पॉस मशीनों का लोकार्पण कार्यकम संपन्न ** जनपद झांसी में 15 ग्राम पंचायतों में नवनिर्मित अन्नपूर्णा भवनो (मॉडल उचित दर दुकानों) तथा ई-वेईंग स्केल युक्त ई-पॉस मशीनों का ग्राम पंचायत रक्सा, विकासखण्ड बबीना में किया गया लोकार्पण

0
72

झांसी। मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश द्वारा लोक भवन सभागार, उ०प्र० सचिवालय, लखनऊ में नवनिर्मित अन्नपूर्णा भवन (मॉडल उचित दर दुकान) तथा ई-वेईंग स्केलयुक्त ई-पॉस मशीनों के लोकार्पण किया गया, जिसके क्रम में जनपद झांसी में 15 ग्राम पंचायतों में नवनिर्मित अन्नपूर्णा भवनो (मॉडल उचित दर दुकानों) तथा ई-वेईंग स्केल युक्त ई-पॉस मशीनों का ग्राम पंचायत रक्सा, विकासखण्ड बबीना में श्रीमती रश्मि आर्य विधायक मऊरानीपुर, बाबूलाल तिवारी शिक्षक विधायक, श्रीमती रमा निरंजन सदस्य विधान परिषद, पवन गौतम अध्यक्ष जिला पंचायत एवं हेमन्त परिहार महानगर जिलाध्यक्ष भाजपा आदि जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित किया गया।
जनपद स्तर पर आयोजित कार्यकम में सुश्री सौम्या अग्रवाल, जिला पूर्ति अधिकारी झांसी ने अवगत कराया कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में प्रत्येक जनपद में 75 उचित दर दुकानों को चिन्हित कर उनमें व्यापक परिवर्तन लाते हुए महात्मा गांधी नरेगा योजना के अन्तर्गत उन्हे मॉडल शॉप के रूप में विकसित जाना था जिसके क्रम में जनपद में विकासखण्ड बबीना में 07, विकासखण्ड बडागांव में 08, विकासखण्ड बंगरा 09, विकासखण्ड मऊरानीपुर में 09, विकासखण्ड बामौर में 09, विकासखण्ड चिरगांव में 07, विकासखण्ड गुरसरांय में 15 एवं विकासखण्ड मोंठ में 11 अन्नपूर्णा भवन (मॉडल उचित दर दुकानों) का निर्माण कराया जा रहा है। जनपद झांसी की 15 उचित दर दुकानों का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने के फलस्वरूप आज लोकार्पण किया गया। नव निर्मित अन्नपूर्णा भवन (मॉडल उचित दर दुकान) के माध्यम से पी०एम० वाणी के अन्तर्गत ब्राड बैण्ड एवं सी०एस०सी० सेवा पर आय, जाति, निवास आदि प्रमाण पत्र बनवाने एवं विद्युत देयकों के भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ-साथ आम जनमानस की रोजमर्रा की आवश्यकता की वस्तुओं के बिकी की भी अनुमति प्रदान की गयी है। 484 वर्गफुट के परिसर में खाद्यान्न वितरण कक्ष, सी०एस०सी० कक्ष, जनोपयोगी वस्तुओं का विकय काउण्टर, उपभोक्ताओं के लिए बैठने का स्थान, सिंगल स्टेज डोर स्टेप डिलीवरी व्यवस्था अन्तर्गत खाद्यान्न को अन्नपूर्णा भवन तक किसी भी मौसम में सुगमता से पहुंचने की सुविधा उपलब्ध है।
सुश्री सौम्या अग्रवाल, जिला पूर्ति अधिकारी झांसी ने यह भी अवगत कराया कि जनपद में पूर्व से ही ई-पॉस मशीनों के माध्यम से आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से वितरण कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री उ०प्र० सरकार के निर्देशानुपालन में जनपद में ई-वेईंग स्केल युक्त ई-पॉस मशीनों की आपूर्ति की गयी है जिनको उचित दर विकेताओं को उपलब्ध कराया गया है। जनपद में प्राप्त ई-पॉस मशीनें को अब ई-वेईंग स्केल से लिंक किया गया है जिससे माह मार्च 2024 में कार्डधारकों को वितरण प्रारम्भ किया जायेगा। ई-पॉस मशीनें, ई-वेईंग स्केल आपस में लिंक होने से कार्डधारकों को अनुमन्य मात्रा प्राप्त हो सकेगी तथा ई-वेईंग स्केल युक्त ई-पॉस मशीनों के माध्यम से वितरण होने से कतिपय क्षेत्रों / विकेताओं के घटतौली किए जाने सम्बन्धी शिकायतों पर पूर्ण विराम लग जायेगा। लाभार्थियों को अनुमन्य आवश्यक वस्तुओं का ई-वेईंग स्केल मशीन से मिलान / सत्यापित होने के उपरांत ही ट्रांजेक्शन पूर्ण होगा जिससे लाभार्थियों को उनकी अनुमन्य मात्रा शत-प्रतिशत प्राप्त हो सकेगी। कार्डधारक आधार प्रमाणीकरण के साथ-साथ आइरिस स्केन तथा ओ०टी०पी० के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त कर सकेगे। नवीन पी०ओ०एस० मशीन से कार्डधारकों को खाद्यान्न प्राप्ति की रसीद के साथ-साथ, उपभोक्ता के मोबाइल नम्बर पर एस.एम.एस. के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्ति की सूचना प्रेषित की जायेगी। अन्त में श्रीमती श्यामलता आनन्द, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक), शिखर श्रीवास्तव उपायुक्त (मनरेगा) झांसी एवं सुश्री सौम्या अग्रवाल जिला पूर्ति अधिकारी झांसी ने उपस्थिति जनप्रतिनिधियो, ग्रामवासियों आदि का आभार व्यक्त किया गया।

LEAVE A REPLY