कार्य में निरंतरता व सजगता से मिला आईएसओ 9001:2015- जितेन्‍द्र तिवारी

0
693

झांंसी। जिला जनकल्‍याण महासमिति महानगर के लिए कोई अनजाना नाम नहीं है, ऐसे में इस नाम के साथ एक और उपलब्‍धि जुड़ना संस्‍था व उसके पदाधिकारियों के लिए गर्व करने वाली बात है। छात्राेें के प्रोत्‍साहन व शिक्षकों की समस्‍याओं को उठाने से शुरु हुआ सफर आज हर छोटी बड़ी सामाजिक परेशानियों और कुुुप्रथाओं को दूर करने का बीड़ा उठाने तक जारी है। प्रेमनगर केे श्‍मशान घाट का सौन्‍दर्यीकरण हो या आजादी के बाद से नहीं बनी सड़क का मुद्दा हो, स्‍वच्‍छता अभियान हो या फिर हेलमेट न पहनने वालों को चेताना हो या फिर किसी काम की जागरुकता फैलाना हो हर काम को एक जिम्‍मेदारी समझ कर किया और लोगों को जिम्‍मेदारियों का अहसास कराया। इसका परिणाम जिला जनकल्‍याण महासमिति और उसके केन्‍द्रीय अध्‍यक्ष जितेन्‍द्र तिवारी को यह एक विशेष प्रमाण पत्र आईएसओ 9001:2015 मिला है, जोकि अभी तक बुन्‍देलखण्‍ड में किसी संस्‍था या संगठन को नहीं मिला।
इस सम्‍बंध में अपने प्रारम्‍भिक सफर से आज तक की विशेष घटनाओं पर जितेन्‍द्र तिवारी ने एशिया टाईम्‍स के साथ अपनी बातें साझा कींं। उन्‍होंने बताया कि यह सकारात्‍मक तरीके से अनवरत रुप से चलाए गए अभियानों और सामाजिक कार्य के क्षेत्र में किए योगदान और प्रयासों की पुष्‍टि करता है। एनजीओ के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍टता से होने वाले कार्यों का सूचीबद्ध होना कठिन होता है, परन्‍तु महासमिति की टीम ने मिलकर यह सब किया। पर्यावरण की सुरक्षा में भागीदारी के साथ साथ आम जनता के सहयोग से रिश्‍तों का निर्माण करना हो आदि सहित कई विषयों पर महासमिति के प्रत्‍येक सदस्‍य का समर्पण व लगन का ही यह नतीजा है। इस प्रमाण पत्र के मिलने से संस्‍था की विश्‍वसनीयता काफी बढ़ी है। इससे संस्‍था व बुन्‍देलखण्‍ड की छवि देश के मानचित्र के पटल पर अच्‍छी प्रदर्शित होगी और एक विशेष पहचान मिलेगी। उन्‍होंने बताया कि संस्‍था द्वारा किए जाने वाले कार्यों को और अधिक प्रभावी ढंग से संचालन में मदद मिलेगी। साथ ही अभियानों की प्रतिकूलताओं या विसंगतियों का भी बोध शीघ्र होगा।

मानकों को पूरा कर सामाजिक योगदान पर मिलता है प्रमाण पत्र

यह प्रमाण पत्र गैर सरकारी संगठन को बुन्‍देलखण्‍ड के विभिन्‍न स्‍थानों में स्‍वच्‍छता अभियानों, कल्‍याणकारी योजनाओं, जनहितकारी विकास कार्यों के क्षेत्र में मूल्‍यवान योगदान और प्रभावपूर्ण सामाजिक कार्यों के क्रियान्‍वयन, किए गए कार्यों की निगरानी के साथ-साथ प्रभावी तरीके से आम जनमानस के बीच समन्‍वयता बनाए रखने के लिए दिया जाता है।

LEAVE A REPLY