राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ई-एपिक का शुभारंभ होगा

0
716

झाँसी। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने अवगत कराया है कि 25 जनवरी को प्रातः 11:30 बजे पंडित दीनदयाल सभागार में 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस हेतु भारत निर्वाचन आयोग ने “सभी मतदाता बने सशक्त, सतर्क, सुरक्षित एवं जागरूक” थीम निर्धारित की है। तहसील स्तर पर मतदाता पंजीकरण केंद्रों पर तथा जनपद के कार्यालयों में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2021 को ई-एपिक की शुरुआत की जाएगी, जिसके पश्चात ई-एपिक डाउनलोड किया जा सकेगा। इच्छुक व्यक्ति वोटर पोर्टल, एनवीएसपी अथवा वोटर हेल्पलाइन ऐप के जरिए उनके अनुरोध पर ओटीपी प्रमाणन के आधार पर ऐप डाउनलोड कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि महिलाओं की सहभागिता हेतु जागरूकता लाने के लिए आशा, महिला स्वयं सहायता समूह, महिला आईकान आदि की सहभागिता, महिला मतदाताओं के लिए विशेष पंजीकरण पटल की स्थापना भी कराई जाएगी।
उन्होंने जनपद स्तर पर स्कूल, कॉलेज एवं महाविद्यालय, विश्वविद्यालय के छात्र – छात्राओं के मध्य निर्धारित थीम पर आधारित वाद-विवाद, निबंध लेखन, प्रेरणात्मक गीत, पेंटिंग, स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित किए जाने तथा विजेताओं को जनपद पर सम्मानित भी किया जाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में सर्वोत्तम कार्य करने वाले बीएलओ को पंडित दीनदयाल सभागार में जनपद स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जाएगा।

LEAVE A REPLY