निर्माण कार्यो में गुणवत्ता, समयबद्वता पर विशेष ध्यान दें: मण्डलायुक्त

***** उप निदेशक मण्डी समिति के बैठक में अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण के निर्देश **** सिंचाई के लिये 03-04 जनवरी से नहरों में पानी की पर्याप्त उपलब्धता बनी रहेगी ********* सिंचाई हेतु नहरों के संचालन में देरी पर नाराजगी, अधिशासी अभियंता का स्पष्टीकरण ******** अन्ना पशुओं का विचरण सड़कों पर रोकने के लिये विशेष अभियान 02 जनवरी तक चलेगा ******* आयुष्मान गोल्डन कार्ड लाभार्थियों को इलाज हेतु लाभ की जानकारी हेतु प्रचार-प्रसार करें ****** कोरोना संक्रमण बचाव हेतु शासनादेश का अनुपालन कराये जाने व सतर्कता बरतने के निर्देश ******* ग्रामीण स्तर पर ओटीएस योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करें, गलत विद्युत बिल जारी करने वाली एजेंसी पर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश ***** कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली में पिछड़े विभागों को प्रगति लाने के निर्देश ******** सामान्य निर्वाचन-2022 में अवैध शराब का संचालन रोकने के लिए दुकानों का सत्यापन करने तथा माहौल खराब करने वालों को अभी से चिन्हित कर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश

0
516

झाँसी। मण्डलायुक्त डॉ अजय शंकर पाण्डेय ने कमिश्नरी सभागार में विकास कार्य तथा कर-करेत्तर, राजस्व वसूली की मण्डलीय समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि निर्माण कार्यो में गुणवत्ता, समयबद्वता पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है, जो कार्य धीमी गति से चल रहे है उन कार्यो में गति प्रदान करने समयानुसार कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होने झांसी, ललितपुर, जालौन में निर्माणाधीन सड़क एवं पुल निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुये निर्धारित समय के अन्तर्गत कार्य पूर्ण कराने के लिये सम्बन्धित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये।
मण्डलीय समीक्षा बैठक में उप निदेशक मण्डी समिति (जिन पर आगरा/झांसी दोनों मण्डलों का चार्ज है) के अनुपस्थित रहने पर मण्डलायुक्त ने स्पष्टीकरण के साथ ही झांसी के चार्ज से अवमुक्त कराने हेतु पत्र शासन को प्रेषित किये जाने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने कहा कि सिंचाई हेतु नहरों के संचालन, उनके रोस्टर जारी करने संबंधी जानकारी जनप्रतिनिधियों को देने के साथ ही नहरों का संचालन पूर्ण क्षमता से सुनिश्चित हो ताकि निश्चित स्थान तक पानी पहुंचाया जा सके। मण्डलायुक्त ने किसानों को सिंचाई हेतु पानी देरी से उपलब्ध कराने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये स्पष्टीकरण के निर्देश दिये। इस पर अधिशासी अभियंता द्वारा बताया कि सिंचाई के लिये 03-04 जनवरी से नहरों में पानी की उपलब्धता बनी रहेगी।
मण्डलायुक्त ने निराश्रित गौवंश संरक्षण योजना की समीक्षा करते हुये सीवीओ को निर्देश दिये कि शासन के निर्देशानुसार अन्ना पशुओं का विचरण सड़कों पर रोकने के लिये विशेष अभियान 02 जनवरी तक चलवाना सुनिश्चित करें। प्रत्येक गौशाला पर जो नोडल अधिकारी नामित कराये गये है उनसे फीडबैक लेते रहे, जिससे गौशाला में भूसा, चारा, पानी आदि मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता बनी रहे, जिससे निराश्रित गोवंश बाहर घूमता न मिले।
मण्डलायुक्त ने कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुये सभी विभागों को लक्ष्य के अनुरुप प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि यदि लक्ष्य शत प्रतिशत पूर्ण नहीं है तो रणनीति बनाते हुए लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित करें उन्होंने विभागों को प्रवर्तन कार्यों में तेजी लाए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होने एडीएम ललितपुर को विविध देयों में वसूली लाने के लिये विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। मंडलायुक्त ने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सामान्य निर्वाचन-2022 में जहरीली, अवैध शराब के विक्रय तथा अवैध खनन पर पूर्ण अंकुश लगाया जाए, अभी से चेक पोस्ट और दुकानों का निरीक्षण तथा सत्यापन करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की घटनाओं को गंभीरता से लेकर प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करें। छोटी घटनाओं को गंभीरता से लेकर कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कमिश्नरी में बैठक के दौरान डीआईजी जोगेन्द्र कुमार, जिलाधिकारी झाँसी रविन्द्र कुमार, जिलाधिकारी ललितपुर आलोक सिंह, जिलाधिकारी जालौन श्रीमती प्रियंका निरंजन, सीडीओ झांसी शैलेष कुमार, एसएसपी झाँसी शिवहरी मीणा, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, मुख्य वन संरक्षक पीपी सिंह, अपर आयुक्त प्रशासन प्रमिल कुमार सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त श्रीमती मिथिलेश सचान, उपनिदेशक अर्थ एवं संख्या अधिकारी एसएन त्रिपाठी, संयुक्त कृषि निदेशक एसएस चौहान सहित तीनों जनपदों के सीडीओ, एडीएम एवं विभिन्न विभागों के मण्डलीय व जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY