निकाय चुनाव को लेकर शासन प्रशासन की तैयारियां तेज, तैयारियों को अंतिम रुप देने के जारी हुए निर्देश

** राज्य निर्वाचन आयुक्त ने वीसी के माध्यम से नगर निकाय सामान्य निर्वाचन -2022 की तैयारियों पर की चर्चा ** राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा कि शुद्ध,सुचिता और पारदर्शी निर्वाचन के लिए मतदाता सूची का शुद्ध होना अनिवार्य, विलोपन में सावधानी बरतें ** मतदाता सूची में नाम जोड़ना, विलोपन एवं संशोधन संवेदनशील होकर करें एवं बीएलओ के कार्यों की हो नियमित समीक्षा ** नगर निकाय सामान्य निर्वाचन की मतदाता सूची विधानसभा मतदाता सूची से पृथक, मतदाता को अंतिम रूप देने में संवेदनशीलता बरतें ** मतदान केंद्र एवं मतदेय स्थलों पर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश ** जनपद झांसी की अब तक की गई तैयारियों पर संतोष व्यक्त

0
272

झांसी। नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2022 की तैयारियों को लेकर राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने प्रदेश के समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। उन्होंने सुचिता और पारदर्शिता के साथ संपन्न कराए जाने हेतु मतदाता सूची, मतदान केन्द्रों/मतदान स्थलों का सुव्यवस्थीकरण किये जाने के अतिरिक्त स्ट्रांग रूम पोलिंग पार्टियों की रवानगी के संबंध में राज्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा समीक्षा करते हुए सभी कार्य समय से पूर्ण जाने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान राज्य निर्वाचन आयुक्त ने समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों से नगरी निकाय सामान्य निर्वाचन-2022 की तैयारियों को लेकर बिंदुवार जानकारी ली। उन्होंने कहा कि शुद्ध, सुचिता पूर्ण और पारदर्शी ढंग से निर्वाचन संपन्न कराए जाने के लिए मतदाता सूची का शुद्ध होना बेहद महत्वपूर्ण है। अतः मतदाता सूची तैयार करते समय संवेदनशीलता के साथ कार्य कराया जाना सुनिश्चित करें, वोटर लिस्ट की स्वयं जाँच कर लें ताकि उसमें कोई पात्र मतदाता छूटने ना पाए। उन्होंने दावा आपत्ति के संबंध में कहा कि सावधानी और संवेदनशीलता से इनका निस्तारण किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2022 को सकुशल,शुद्ध और पूर्ण पारदर्शिता से संपन्न कराए जाने हेतु की जा रही तैयारियों की जानकारी दी। जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन -2022 की जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में 01 नगर निगम झांसी सहित 05 नगर पालिका परिषद एवं 07 नगर पंचायतें हैं। निकायों में कुल 637 मतदान स्थल बनाए गए हैं, सभी पर बीएलओ की तैनाती कर दी गई है। इसके अतिरिक्त 61 सुपरवाइजरों की भी तैनाती के साथ ही 21 सेक्टर ऑफिसर की भी तैनाती की जा चुकी है। बीएलओ के कार्यों की नियमित समीक्षा भी की जा रही है उन्होंने बताया कि जनपद में लगभग 6 लाख मतदाता है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान/ मतगणना कार्मिकों की डेटाबेस फीडिंग की तैयारियां पूर्ण हो गई है, फीडिंग का कार्य प्रगति पर है। नगरी निकाय सामान्य निर्वाचन सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए 11314 कार्मिकों का डाटा प्राप्त हुआ है जिसके सापेक्ष 5470 कार्मिकों की फीडिंग पूर्ण कर ली गई है शेष कार्य जल्द पूर्ण करा दिया जाएगा। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि ईवीएम का डेटाबेस तैयार करने हेतु स्कैनिंग तथा एफएलसी का कार्य भी समय से पूर्ण करा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर सत्यापन का कार्य किया जा रहा है तथा प्रतिदिन उनके द्वारा किए गए कार्य की समीक्षा की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक समस्त निकायों में वर्तमान पुनरीक्षण में कुल परिबर्धन की संख्या 45921 है, वर्तमान पुनरीक्षण में कुल विलोपन की संख्या 20479 तथा पुनरीक्षण में कुल संशोधन की संख्या 1200 है। उन्होंने कहा कि समस्त बीएलओ निर्देशित किया गया है कि मतदाता सूची में संशोधन और विलोपन में संवेदनशीलता और सावधानी अवश्य बरते ताकि सूची शुद्ध तैयार हो सके। वीसी में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि समस्त मतदान केंद्रों एवं मतदेय स्थलों का भ्रमण करते हुए मूलभूत सुविधाओं का सत्यापन कराया जा रहा है। मतदान स्थल पर शौचालय, पेयजल की व्यवस्था, विद्युत आपूर्ति, रैंप आदि की उपलब्धता को विशेष रूप से सत्यापित करने के निर्देश दिए गए हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने माननीय राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश को आश्वस्त करते हुए कहा कि निर्वाचन संबंधित सभी तैयारियां समय से पूर्व करा ली जाएंगी और निर्वाचन पूर्ण स्वच्छता, पारदर्शी और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया जाएगा। इस दौरान वीसी कक्ष में मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, अपर जिलाधिकारी शासन ए के सिंह उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY