सार्वजनिक स्थानों /सड़कों पर ना पढ़ी जाए नमाज-: जिलाधिकारी

* शांति एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाए ईद-उल-अजहा का त्यौहार ** सौहार्द बिगाड़ने वालों पर होगी सख्त नजर, ड्रोन के माध्यम से भी होगी निगरानी ** ईद-उल-अजहा त्यौहार से संबंधित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करें संबंधित अधिकारी ** अफवाह फैलाने व शांति व्यवस्था को भंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी सुनिश्चित

0
85

झांसी। आज जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने ईदुज्जुहा (बकरीद) के दृष्टिगत जनपद में कानून एवं शांन्ति व्यवस्था को सुदृण बनाये रखने के उद्देश्य से जनपद के मुस्लिम समुदाय के प्रबुद्धजनों, मौलवियों, मुतवल्लियों एवं धर्मगुरूओं से अपील करते हुए शांति एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में त्यौहार को मनाने का आवाह्न किया।
जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायतों को नगरीय क्षेत्रों तथा जिला पंचायतराज अधिकारी को ग्रामीण क्षेत्रों के (धर्मस्थल) मस्जिदों के आस पास साफ-सफाई एवं जलापूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सार्वजनिक स्थलों, प्रमुख चौराहों तथा निर्धारित स्थलों पर कूड़ा ट्राली तथा बड़े डस्टबिन रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कुर्बानी दिये जाने वाले पशुओ के अवशेष को डिस्पोजल करने के लिए गड्ढे खुदवा लें। उन्होने कहा कि सार्वजनिक स्थल एवं खुले स्थानो को अवश्य चिन्हित कर लें ताकि वहां कुर्बानी न दी जा सके। ऐसे स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत को विद्युत सप्लाई की व्यवस्था सुचारू रूप से आपूर्ति करने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने आस-पास के लोगों को जागरूक करें कि सोशल मीडिया पर कुर्बानी से संबंधित चलचित्र एवं अफवाहों संबंधी चलचित्र का प्रेषण न किया जाये। साथ ही उन्हें अवगत करायें कि ऐसा करने वालों को चिन्हित करते हुए प्रशासन एवं पुलिस द्वारा सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होने पुलिस एवं जिला प्रशासन को निर्देश देते हुए कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के कडे़ इन्तजाम किये जाये। कानून एवं शान्ति व्यवस्था हर हाल में कायम रहनी चाहिए। समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त क्षेत्राधिकारी पुलिस व थाना अध्यक्ष सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में किसी भी प्रकार की समस्या न हो जिसके लिए पहले से ही तैयारी पूर्ण कर लें। सोशल मीडिया पर विशेष रूप से नजर रखी जाये। उन्होंने अनावश्यक एवं भड़काऊ पोस्ट शेयर करने वालों को चिन्हित कर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने जनपद के सभी निकाय क्षेत्रों, ग्राम पंचायतों में साफ सफाई, विद्युत तथा जलापूर्ति पर विशेष रूप से फोकस किया जाये। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप विद्युत की सप्लाई सुचारू रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। प्रतिबन्धित पशुओं की कुर्बानी किसी भी दशा में नहीं दी जानी चाहिए इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करें कि सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी पशु की कुर्बानी नही दी जायेगी। कुर्बानी के उपरान्त खून तथा बचे हुए अवशेष को सही एवं उचित स्थान पर डिस्पोज करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि नमाज केवल मस्जिदों में ही पढ़ी जाये। सार्वजनिक स्थलों/सड़कों पर नमाज न पढ़ी जाये। बकरीद पर विशेष ऐहतियात बरतें साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि नमाज के समय कोई व्यवधान उत्पन्न न हो,आने-जाने वाले मार्ग किसी भी दशा में बाधित नहीं होने चाहिए और नमाज स्थल पर अथवा उसके आस-पास आवारा जानवरों का विचरण न हो इसके लिए पूर्व से ही आवश्यक व्यवस्थाऐं कर ली जायें। उन्होंने सूअर पालकों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए कि उनके जानवर किसी भी दशा में बाहर नहीं निकलने चाहिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि ईद-उल-अजहा (बकरीद) त्यौहार के दृष्टिगत पुलिस और प्रशासन की ओर से समस्त व्यवस्थाओं को ससमय सुनिश्चित कर लिया जाये। उन्होंनें कहा कि शासन के दिशा निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन करना होगा। इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी छोटी-बडी मस्जिदों में पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स तैनात रहते हुए समय-समय पर संदिग्ध स्थानों पर भ्रमण भी करें। जिससे कोई अप्रिय घटना न घटित हो। प्रतिबन्धित पशुओं की कुर्बानी जनपद में किसी भी दशा में नही होगी। जिलाधिकारी ने लोगों से अपील भी की कि जनपद में प्यार और भाईचारा बनाये रखें। उन्होंने आश्वस्त किया कि जिले में अमन-चैन सदैव बरकरार रहेगा।

LEAVE A REPLY