मप्र विधान सभा निर्वाचन के तहत अंतरराज्जीय सीमाओं पर बढ़ाएं चौकसी – जिलाधिकारी

** राष्ट्रीय एवं राज्जीय मार्गों पर स्थित ढाबों/होटलों पर औचक निरीक्षण करते हुए अवैध शराब मिलने पर की जाए सख्त कार्यवाही ** जनपद में अवैध शराब निर्माण, संग्रह और बिक्री पर अभियान चलाते हुए सख्त कार्रवाई करने के निर्देश, विभाग द्वारा मारे गए 855 छापे ** जिलाधिकारी व जिला आबकारी अधिकारी के निर्देशन पर लगातार अवैध शराब के विरुद्ध की जा रही कार्यवाही, मौके पर 59390 किग्रा लहन किया नष्ट ** विभाग द्वारा माह अगस्त में 13104.555 लीटर अवैध शराब बरामद की गई, कुल 134 अभियोग हुए पंजीकृत, 37 भेजे गए जेल

0
238

झांसी। जनपद में माह अगस्त में पुलिस एवं आबकारी विभाग के कार्यों की जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने समीक्षा की और 20 अगस्त से 10 सितम्बर 2023 तक चलने वाले विशेष अभियान की जानकारी ली।
जिलाधिकारी ने आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश राज्य में होने वाले विधानसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत राज्जीय सीमाओं पर अधिक चौकसी बढ़ाई जाने के निर्देश देते हुए अवैध शराब से जुड़े कारोबारियों को चिन्हित करने की कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाए, उन्होंने कहा कि किसी भी तरह मध्यप्रदेश में होने वाले निर्वाचन को अवैध शराब के माध्यम से दूषित नहीं होने दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने आबकारी एवं पुलिस विभाग के संयुक्त तत्वावधान में दिनांक 20 अगस्त से 10 सितंबर 2023 तक चल रहे विशेष प्रवर्तन अभियान की समीक्षा करते हुए अब तक किए कार्यों पर संतोष व्यक्त किया और समस्त टीमों का उत्साह वर्धन किया। विशेष अभियान में अब तक 514 विभिन्न स्थानों पर छापामार कार्यवाही करते हुए 84 अभियोग पंजीकृत किए गए। अभियान में 7756 लीटर अवैध शराब पकड़ी गई तथा 32100 किलोग्राम लहन को मौके पर नष्ट किया गया। इसके अतिरिक्त विशेष अभियान में 18 व्यक्तियों को जेल भेजे जाने की कार्रवाई सुनिश्चित की गई।

जिलाधिकारी ने आबकारी विभाग की राजस्व वसूली के वार्षिक लक्ष्य की जानकारी लेते हुए दिए गए लक्ष्य की पूर्ति करने पर संतोष व्यक्त करते हुए वार्षिक लक्ष्य की पूर्ति हेतु रणनीति बनाकर कार्य करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि माननीय न्यायालय द्वारा प्रदेश में अवैध रूप से संचालित हुक्का बार प्रतिबंधित हैं। विभागीय अधिकारी व पुलिस हुक्का बार के संचालन को सख्ती से रोकने के लिए व्यापक अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि जनपद में बैंक्वेट हॉल, बारात घर व पार्टी लॉन में एक दिवसीय शराब पार्टी आयोजित करने हेतु आबकारी विभाग में ऑनलाइन लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदन करें, बिना लाइसेंस शराब पार्टी आयोजित करने पर होगी सख्त कार्यवाही। जिलाधिकारी ने जनपद में स्थित समस्त होटल/ रेस्टोरेंट के मैनेजर/स्वामी व राष्ट्रीय/राज्जीय राजमार्ग पर बने ढाबों को निर्देशित करते हुए कहा कि परिसर में बिना वैध लाइसेंस के मदिरा ना परोसी/पिलाई जाए और ना ही बिना लाइसेंस के कोई शराब पार्टी आयोजित की जाए। यदि निरीक्षण के दौरान ऐसा होता पाया जाता है तो सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को लगातार जांच किए जाने के भी निर्देश दिए और कहा कि नशीली दवाओं के इस्तेमाल और मादक पदार्थों की बिक्री के संबंध में भी लगातार छापामार कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें। जनपद में जिलाधिकारी के निर्देशन पर प्रवर्तन अभियान के तहत आबकारी विभाग, प्रशासन व पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा लगातार क्षेत्र के ऐसे स्थानों पर जहां अवैध शराब निर्मित की जा रही है या अवैध शराब का भंडारण है लगातार अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है तथा बड़ी संख्या में अवैध कच्ची शराब व लहन नष्ट किया जा रहा है। मौके पर छापामार कार्यवाही में यदि यह सुनिश्चित होता है कि अवैध शराब का संचालन हो रहा है तो सख्त कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि प्रवर्तन अधिकारी लगातार क्षेत्र में भ्रमण करें और ऐसे स्थान जहां अवैध शराब निर्मित किए जाने की संभावना है या भंडारण है। उन स्थानों पर दल बल के साथ दबिश देते हुए सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें, उन्होंने सुझाव दिया कि ऐसे अवैध शराब के निर्माण के अड्डों को नष्ट कर दिया जाए ताकि भविष्य में शराब निर्मित ना की जा सके। इस मौके पर आबकारी विभाग की टीम एवं स्टॉफ को किए गए कार्य पर बधाई देते हुए आगे भी इसी मनोयोग से काम करने की सलाह दी।

इन जगहों पर हुई छापामार कार्यवाही

जिलाधिकारी व जिला आबकारी अधिकारी के निर्देशन में माह अगस्त में कबूतरा डेरा, दातारनगर, परबई, नयाखेड़ा, टाकोरी, तैंदोल, गोरामछिया, पाड़री, मथनपुरा, बैदोरा, लक्ष्मनपुरा, भगवन्तपुरा, बरुआपुरा, चण्डीगढ खैलार, बुढ़पुरा, चमरउआ, सिमरावारी, श्रीनगर, इमलिया, महेबा सन्तरी, रामनगर, रेव, बम्हरौली, दतावली, समथर, दासना, पनारी, परगहना, सेना, भकौरा, कनकना, देवरी सिंहपुरा, रोरा, इटायल, सकरार, अड़जार, कटेरा, बंगरा, मारकुओं, गरौठा, जखनवारा, झबरा, फरीदा, ककरबई, अशोक नगर, राजापुर, कल्याणपुरा, इटौरा, सिद्धनगर एवं ग्राम तेजपुरा, बंकापहाड़ी, गड़ियागाँव, पहूंच नहर, दिगारा, कोछाभांवर, सिमरावारी, पूंछ, बसरिया, पोलेबाबा, बैंकर्स कालोनी, बैंदा, मगरवारा, पलरा, बिजना, बड़ौरा, बैदौरा, शिमला, बुडेरा कला, पाल कालोनी, भोजला, नगरा, रामपुर, अम्बाबाय, सिया, सुल्तानपुरा, लक्ष्मी तालाब, बाबा का आटा, मेडिकल के पीछे अम्बेडकर कालोनी, रेलवे बर्कशॉप के पास, सिमरावारी पहाड़ी, शास्त्रीनगर, मथुरा कालोनी (भट्टागॉव ). बरल, अमरौली, कनेरा, घाटकोटरा, रतौसा, मुरारी, करारी, ग्रासलैंड, इटौरा, खजराहा बुजुर्ग मैदान, राजगढ़ पहाड़ी, खैलार, सिजवाहा नहर, हड्डीघर, पारीछा, सिंगररा, निनौरा, रमेशचन्द्र पार्क के पास पुलिस एवं आबकारी विभाग द्वारा छापामार कार्रवाई की गई। दबिश के दौरान उक्त स्थानों से 13104.555 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद कर 134 अभियोग पंजीकृत किए गए। इसके अतिरिक्त 37 व्यक्तियों को गिरफ्तार करते हुए जेल भेजे जाने की कार्यवाही की गई। इसके साथ ही मौके पर 59390 किग्रा लहन भी नष्ट किया गया।

LEAVE A REPLY