कोरोना से युद्ध में हर कोई अपनी सामर्थ्‍य से कर रहा सहभागिता

0
866

झांसी। कोरोना संक्रमण को रोकने को लेकर महानगर में जहां जिला प्रशासन अपनी पूरी ताकत लगाए हुए है, वहीं जनप्रतिनिधि और समाजसेवी लोग उनका साथ देते हुए गरीब और जरुरतमंद लोगों को भोजन की व्‍यवस्‍था करा रहे हैं। इससे लोगों को बाहर निकलने से रोका जा रहा है। वहीं बीमारी से बचाव के भी पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।

नौ दिन से लगातार चलाया जा रहा गरीबों की सहायता का अभियान

कोरोना वायरस के संक्रमण से सचेत करते हुए लगातार नौ दिन से आसरा सोसाइटी के सदस्यों द्वारा सखी के हनुमान मंदिर के सामने मेडिकल गुमनावारा पिछोर में आदिवासी बस्ती में खाना खिलाया जा रहा है। बुधवार को अष्‍टमी के दिन कन्या भोज कराया गया और लोगो को कोरोना बीमारी के बारे में जागरूक किया गया। लोगों को साफ सफाई से रहने और समय समय पर हाथ धोने की अपील की गई। इस मौके पर आसरा की अध्‍यक्ष पूजा शर्मा ने बताया कि उनकी संस्‍था के लोग बिना किसी सरकारी सहायता के हमेशा की तरह लोगों की मदद कर रहे हैं। इस मौके पर बंटी शर्मा, रवि पाल यादव, जसविंदर मल्होत्रा, लकी साहू, विनीता मैरोलिया, अंकिता सेठ,
मोनिका साहू, अपूर्वा नंदी, प्रज्ञा आदि मौजूद रहे।

सांसद निधि से एक करोड़ की दी सहायता

सांसद अनुराग शर्मा ने अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रूपये की सहायता राशि पीएम केयर्स फण्ड में सहायता स्वरुप दिए। इससे पहले सांसद द्वारा 50 लाख की सहायता राशि अपने संसदीय क्षेत्र झाँसी-ललितपुर को सहायता स्वरूप दी गई थी, जिसमें उन्होंने 25 लाख रुपए अपनी सांसद निधि से एवं 25 लाख रुपए अपने निजी संस्थानों से दिए थे।

उत्‍तर प्रदेश उद्योग व्‍यापार मण्‍डल ने गरीब आदिवासियों को कराया भोजन


उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल की जिला शाखा द्वारा झाँसी दिल्ली ग्राम के पास आदिवासियों को भोजन व्यवस्था वितरित करते हुए बनाई गई। हर पैकेट में खाने का सामान पूरी सब्जी अचार इत्यादि उपलब्ध कराए गए।
संस्था की ओर से जिला अध्यक्ष अशोक जैन, जिला महामंत्री मुकेश गुप्ता, जिला उपाध्यक्ष प्रशांत गुप्ता एवं जिला कोषाध्यक्ष अनिल गुप्ता के साथ प्रथम पहल के पदाधिकारी शिशिर पुरोहित, सजल जैन, विकल्प जैन, योगेन्द्र यादव पारीछा ने आज उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल की जिला शाखा द्वारा झाँसी दिल्ली ग्राम के पास आदिवासियों को भोजन व्यवस्था वितरित करते हुए बनाई गई। हर पैकेट में खाने का सामान पूरी सब्जी अचार इत्यादि उपलब्ध कराए गए। इसी समय निश्चित किया गया कि 2 अप्रैल 2020 को संस्था द्वारा सदर बिधायक रवि शर्मा द्वारा गोरा मछिया में रहने वाले मजदूर परिवारों को लगभग 500 पैकेट खाने के वितरित किए जाएंगे। सभी लोगों ने सभी भोजन प्राप्त करने वालों से अनुरोध किया कि वह जहां रह रहे हैं वही रहे। उनके खानपान एवं उनकी जरूरत के सामान को उनके रहने के स्थान पर ही उपलब्ध कराया जाएगा। क्योंकि इस समय संपूर्ण देश करोना वायरस से पीड़ित है अतः वह अपने काम पर न जाकर अपने निवास स्थान पर ही रहे। सभी ने भारत सरकार के आदेशों का पालन करते हुए अपने परिवार की भलाई के लिए संस्था को आश्वस्त कराया। अंत में आभार कोषाध्यक्ष अनिल गुप्ता ने व्‍यक्‍त किया।

जीवों को भी कराया जा रहा भोजन


मानव विकास संस्थान के संस्थापक सदस्य दम्पति अर्चना- अनूप बिन्दल व राष्ट्रीय कन्वीनर अशोक अग्रवाल काका द्वारा सड़कों पर विचरण करने वाले पशुओं को भी भोजन देने की व्‍यवस्‍था की। संस्‍था के सदस्‍यों ने भगवंतपुरा व कानपुर रोड बाईपास, हाई वे पर चिन्हित कर गौवंश को हरा चारा दिया। संस्‍था के कन्‍वीनर अशोक अग्रवाल काका ने बताया कि लॉक डाउन के कारण होटल, ढाबे आदि बंद हैंं, जिसके कारण हाई वे पर रहने वाले गौवंश आजकल खुराक नहीं मिल पा रही है। आखिर यह भी जीव हैं। इनके लिए उनकी संस्‍था जगह जगह जाकर पशुओं को चारा खिला रही है।

जरुरतमंदों को दिया नाश्‍ता और बिस्‍कुट


मदरसा इस्लामिया महादुल मुआरिफ, जीवनशाह द्वारा ज़रूरतमंदों को नाश्ता, बिस्कुट और राशन किट वितरित की गयी। इसके अलावा पुलिस और होमगार्ड के जवानों को बिस्कुट और ठण्डा पानी वितरित किया गया। इस मौके पर मुफ्ती इमरान नदवी, मुफ्ती अफ्फान असअदी, कारी शाहिद, हाफिज इरफान, हाजी नासिर और हफीज़ उददीन ने अपनी सेवायें अर्पित कीं।

इन सभी समाजसेवियों को एशिया टाईम्‍स का सैल्‍यूट

LEAVE A REPLY