लोकतंत्र की सुरक्षा में मतदान सबसे बड़ी शक्ति

- मतदाता दिवस पर सम्मानित किए गए मिलेनियम वोटर्स, - स्वीप कार्यक्रम में झाँसी को प्रदेश स्तरीय पुरस्कार मिला

0
117

झाँसी। युवा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर मतदाता शक्ति को ज्यादा से ज्यादा सशक्त बनाएं। साथ ही जो मतदान करने में असमर्थ है उन्हें भी मताधिकार का प्रयोग कराया जाए। हम ऐसी शक्ति हैं कि मतदान का प्रयोग कर लोकतंत्र को सुरक्षित रख सकते हैं। यह विचार मंडलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव ने मुक्ताकाशी मंच पर आयोजित 8वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किए। उन्होंने मिलेनियम मतदाताओं का सम्मानित करने के साथ चार उन युवा मतदाताओं को भी अंगवस्त्र, प्रमाणपत्र व कैश भेंट किया जिन्हें राज्य स्तर पर सम्मानित किया गया है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी कर्ण सिंह चौहान ने झाँसी को राज्य स्तर पर स्वीप कार्यक्रम में पुरूष्कृत किए जाने पर नगरवासियों को बधाई देते हुए बताया कि आज प्रदेश में राज्यपाल द्वारा यह पुरस्कार दिया गया है। स्वीप कार्यक्रम जनपद में बेहतरीन ढ़ंगसे आयोजित हुआ उसके लिएमीडिया का भी सहयोग मिला। उन्होंने मुख्य निर्वाचन आयुक्त के संबंध में कहा कि नवनियुक्त मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत का झाँसी से गहरा संबंध है। यह गौरान्वित करने वाली बात है। उन्होंने बताया कि 1988 से पूर्व 21 वर्ष की आयु में मतदान किया जाता था लेकिन संशोधित कर मतदाता की आयु 18 वर्ष कर दी गयी। आयोग की सोच यही थी युवा अधिक से अधिक मतदान में शामिल हो और विकास में सहयोग दें। कार्यक्रम में 22 युवा मिलेनियम मतदाताओं को प्रमाणपत्र देते हुए कहा कि उनके खाते दो-दो हजार रुपये की राशि हस्तांतरित की जाएगी। साथ ही स्वीप में सहयोग देने पर 23 प्रधानाचार्य व सहायक अध्यापकों सहित संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में अच्छा कार्य करने पर आठ बीएलओ को सम्मानित किया गया। योगाचार्य पवन कुमार ओझा, लगन लाक्षाकार, सूचना विभाग के प्रचार प्रसार सहायक अतुल दीक्षित, शिक्षिका नीति शास्त्री, प्रगति शर्मा एवं उद्योग विभाग के अजय पस्तोर को प्रशंसनीय कार्य करने पर प्रमाणपत्र दिया गया।
कार्यक्रम में लोकमान्य तिलक कन्या इंटर कॉलेज की बालिकाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम, राजकीय हाईस्कूल अम्बावाय के छात्रों ने नाटक, श्याम जादूगर ने जादू का प्रदर्शन किया। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने एलईडी के माध्यम से योजनाओं की जानकारी एवं राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रमों का प्रसारण किया। इस अवसर पर मोहन नेपाली, डॉ. जगदीश सिंह चौहान, डीआईजी जवाहर, एसएसपी जेके शुक्ल, सीडीओ अन्नावि दिनेश कुमार, अपर आयुक्त उर्मिला सोनकर खाबरी, एडीएम हरिशंकर, नगर मजिस्ट्रेट सीपी तिवारी, एसडीएम अनुनय झा उपस्थित रहे।
परशुराम महाविद्यलाय सिमरावारी में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर छात्र-छात्राओं को अनिवार्य रूप से मतदान करने की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम की शुरुआत प्रभातफेरी के साथ हुई। छात्र-छात्राओं ने बैनर, पोस्टर व स्लोगन के माध्यम से ग्रामीण व आसपास के लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया। इसके बाद स्लोगन, राइटिंग, निबंध लेखन, गीत-संगीत तथा स्क्रिप्टस प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रबंधक जितेंद्र यादव एवं प्राचार्या डा. महालक्ष्मी जौहरी ने शत प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में प्रेमसागर, कुलदीप यादव, आशीष यादव, कृष्णपाल पटेल, जितेंद्र कुमार नामदेव, नीरज सिंह, महेंद्र यादव, जयवर्धन अग्निहोत्री, रामपाल सिंह, रजनी मिश्रा, ज्योत्सना, नेहा त्रिवेदी, रमाशंकर, रामलाल, रामलखन, मुखी उपस्थित रहे।
श्रीमती विद्यावती ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूशन्स में सभी संकायों के विद्यार्थियों को सचिव मानस मिश्र की उपस्थिति एवं संस्था निदेशक डा. केके चगती के निर्देशन में उप कुलसचिव अखिलेश मिश्रा ने मतदान अवश्य करने की शपथ दिलाई।

LEAVE A REPLY